20 APRSATURDAY2024 1:48:54 AM
Nari

ये है दुनिया के 8 सबसे शानदार और रोमांचित Elevators

  • Updated: 30 Aug, 2017 12:47 PM
ये है दुनिया के 8 सबसे शानदार और रोमांचित Elevators

आजकल दुनिया में कई अजीब से अजीब चाजे देखने को मिल जाती है। आज के टाइम में हर कोई एक से बढ़कर एक चीजें इन्वेंशन करने के कारण फेमस हो रहा है। उसी तरह तकीनक का बखूबी इस्तेमाल करते हुए कुछ देशों ने इस तरह की लिफ्ट इंवेन्ट की है कि लोग यहां पर घूमने के लिए कम बल्कि इन्हें देखने के लिए ज्यादा आते है। आइए जानते है इन अजीबो-गरीब लिफ्ट के बारे में।

 

1. पेरिस, Louvre Elevator
पेरिस वैसे तो फैशन और लव सिटी के लिए ज्यादा फेमस है लेकिन आजकल पेरिस के चर्चे इस लिफ्ट को बनाने के लिए हो रहे है। लौवर म्यूज़ियम में बनी इस लिफ्ट से ऊपर जाने का मजा ही कुछ और है। सीढ़ियों के बीच में बनी इस लिफ्ट के खुबसूरत डिजाइन को देखने के लिए भारी मात्रा में टूरिस्ट आ रहें है।

PunjabKesari

2. जापान, Umeda Hankyu Building Elevator
जापान में बना यह लिफ्ट एक साथ 80 लोगों का वजन उठा सकती है। इस लिफ्ट को दुनिा की सबसे बड़ी लिफ्ट माना जा रहा है। जापान की एक बिल्डिंग में बनी उमेदा हंक्यू लिफ्ट से ऊपर जाते समय लोगों की सांसे थम जाती है।

PunjabKesari

3. स्टॉकहोम, Globen Sky View
स्विडेन की राजधानी स्टॉकहोम में बनी इस लिफ्ट को देखने के लिए भी बहुत से लोग आ रहें है। 361 फीट ऊंची इस बिल्डिंग के सबसे ऊपरी हिस्से में लिफ्ट के अंदर से आप पूरा स्टॉकहोम शहर देख सकते है।

PunjabKesari

4. अमेरिका, Maritime Museum Birdcage Elevator
अमेरिका के सबसे पुराने म्यूज़ियम में बनी इस लिफ्ट को देखने के लोग दूर-दूर से आते है। इस लिफ्ट को अमेरिका के जज थियोडोर डेवी ने बनवाया था। इस लिफ्ट की गोल्डन ग्रिल आपको रॉयल होने का अहसास कराती है।

PunjabKesari

5. लंदन, Lloyd’s Building Elevator
लंदन में बनी इस लिफ्ट का डिजाइन बहुत ही अलग है। इसके अतने अलग डिजाइन के कारण ही इसे इनसाइड-आउट बिल्डिंग लिफ्ट का नाम दिया गया है। यह लंदन की पहली ओपन लिफ्ट है।

PunjabKesari

6. Luxor Hotel Inclined Elevator
इस अजीब से होटल को पिरामिड की शेप में बनाया गया है। इस होटल की लिफ्ट को भी इसी थीम पर बनाया गया है। टेढ़े डिजाइन वाली इस लिफ्ट से आप पूरे होटल का नजारा आराम से देख सकते है। 

PunjabKesari

7. जर्मनी, Aquadom
जर्मनी की बिल्डिंग में बनी यह लिफ्ट आपको समुंद्र की सैर कराती है। यह आप पारदर्शी एकवेरियम है। यहां पर आने वाले टूरिस्ट इस एकवेरियम लिफ्ट का भरपूर मजा लेते है।

PunjabKesari

8. Rising Tide Elevator
इस लिफ्ट को एक शिप में उसी के आकार में बनाया गया है। इस खुली लिफ्ट की सवारियों के लोग घंटों तक भी इंतजार कर लेते है। इससे बैठ कर आपको लगता है मानों आप किसी शिप में बेठे हों।

PunjabKesari

Related News