You are hereNari

दिवारों से लेकर फर्श की सजावट में बड़े काम की है ये चीज

दिवारों से लेकर फर्श की सजावट में बड़े काम की है ये चीज
Views:- Wednesday, August 9, 2017-1:03 PM

घर को सजाने के लिए आप कई तरह के तरीके इस्तेमाल करते है। घर को सजाने के लिए आप पुराने समान से लेकर रद्धी तक को इस्तेमाल कर चुकी होंगी लेकिन आज हम आपको घर की डैकोरेशन का एक अलग तरीका बताने जा रहें है। हम बात कर रहें है बोतलों के ढक्कन में इस्तेमाल होने वाले कार्क की। इससे आपके घर को यूनिक के साथ-साथ अट्रैक्टिव लुक भी मिलेगा। इससे आप घर को कई तरीके से सजा सकते है। तो आइए जानते है किस तरह से करें इससे घर की सजावट।

 

1. दिवारों की सजावट
वल्ड बेस्ट डिजाइनर का मानना है कि इससे आपके घर की दिवारों का तापमान ठीक रहता है और इससे आपके घर की अवाजें भी बाहर नहीं जाती है। इसे आप घर के फर्नीचर के हिसाब से लगवा सकते है। इसके अलावा इससे दिवारों को तो डिफरेंट लुक मिलता ही है साथ इसे आप फर्श के टाइलों के रूप में भी प्रयोग कर सकते है।

PunjabKesari

2. कॉर्क लाइटनिंग
दिवारों की सजावट के अलावा आप इससे अपने घर की रोशनी को ओर बढ़ा सकते है। आजकल मार्किट में कार्क से बने झूमर और लाइट्स का बहुत ट्रैंड चल रहा है। कार्क से बनी ये चीजें आपके को क्लासी लुक देती है। इनके खराव होने का खतरा भी बहुत ही कम होता है।

PunjabKesari

3. फर्नीचर के डिजाइन
आजकल लोग अलग-अलग तरह के डिजाइन के बने हुए फर्नीचर खरीदते है या फिर खुद ही किसी तरीके से फर्नाचर को डिजाइन कर लेते है। कार्क की मदद से आप घर पर ही अपने टेबल, चेयर, अलमारी व स्टूल सेट आदि को डैकोरेट कर सकते है। इसके अलाव आप इसे स्टाइलिश ताख और खिड़कियों पर लगा कर उन्हें और भी आकर्षित बना सकते है।

PunjabKesari

4. पिन बोर्ड
कार्क का इस्तेमाल आप जरुरत में इस्तेमाल होने वाली चाजों के लिए भी कर सकते है। इससे आप पिनबोर्ड बना सकते है। इसके अलावा आप इससे अपने घर के लिए सुंदर सा फोटो फ्रेम भी बना सकते है या फिर किसी सिंपल फोटो फ्रेम के चारें तरफ इसे लगा कर उसे डिफरेंट लुक दे सकते है।

PunjabKesari

5. कार्क से बने गमले
इसका इस्तेमाल आप घर के लिए गमले बनाने में भी कर सकते है या फिर आप मार्किट से कार्क के गमले भी खरीद सकते है। इसके अलावा आप इससे बने शो-पीस भी खरीद सकते है। आजकल मार्किट में इससे बने बहुत से शो-पीस मिल जाते है। जिसे आप घर में लगा कर उसकी खुबसूरती को और बढ़ा सकते है।

PunjabKesari