18 APRTHURSDAY2024 7:27:48 PM
Nari

चोट के निशान दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीका

  • Updated: 10 Apr, 2017 04:26 PM
चोट के निशान दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीका

पंजाब केसरी (ब्यूटी) : कई बार चेहरे पर या शरीर के किसी दूसरे हिस्से पर चोट लग जाती है। कुछ समय के बाद चोट तो ठीक हो जाती है लेकिन इसका निशान रह जाता है। इसके अलावा चेचक का रोग होने पर चेहरे पर मुंहासे हो जाते हैं जिससे दाग-धब्बे  पड़ जाते हैं। इससे चेहरे की सुंदरता खराब हो जाती है। इस निशान को जड़ से खत्म करने के लिए गुलाब जल और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानिए इसे बनाने की विधि और इस्तेमाल के बारे में

बनाने की विधि - 
एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच गुलाब जल लें। इसमें समान मात्रा में नींबू का रस और ग्लीसरीन डालें। इसे अच्छे से मिक्स करें और एक बोतल में डालकर फ्रिज में रख दें। 

फायदे -

1. दाग-धब्बे
चेहरे पर मुंहासो की वजह से या पुराने चेचक के दाग रह जाएं तो इसे दूर करने के लिए रात को गुलाब जल के मिश्रण को कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएं। कुछ दिनों तक रोजाना इसका इस्तेमाल करने से चेहरे के दाग-धब्बे साफ हो जाते हैं।

2. चोट के निशान
शरीर के किसी भी हिस्से पर चोट लग जाए तो कई बार उसका निशान रह जाता है। ऐसे में उस जगह पर गुलाब जल और नींबू का मिश्रण लगाएं। चोट के पुराने निशान इतनी जल्दी ठीक नहीं होते ऐसे में लगभग 1 महीने तक इस प्रक्रिया को दोहराएं।

3. फटी एड़ियां
भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण महिलाएं अपने पैरोें का बिल्कुल ध्यान नहीं रख पाती जिससे पैरों की एड़ियां फट जाती है। फटी एड़ियां देखने में अच्छी नहीं लगती। इसे ठीक करने के लिए भी इस मिश्रण का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए रोज रात को सोने से पहले पैरों को अच्छी तरह साफ करके गुलाब जल लगाएं। इससे कुछ ही दिनों में फटी एड़ियां ठीक हो जाएंगी। 

4. डार्क सर्कल
आंखों के नीचे काले घेरों को साफ करने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए रोजाना कॉटन की मदद से इस गुलाब जल के मिश्रण को आंखों के नीचे लगाएं।

Related News