19 APRFRIDAY2024 6:30:43 AM
Nari

अजमेर में बनी है सोने की अयोध्यानगरी, तैयार होने में लग गए थे 25 साल

  • Updated: 14 Dec, 2017 05:32 PM
अजमेर में बनी है सोने की अयोध्यानगरी, तैयार होने में लग गए थे 25 साल

वैसे तो भारत में घूमने-फिरने के लिए बहुत से खूबसूरत मंदिर है लेकिन आज हम आपको अजमेर के मंदिर में बनी सोने की अयोध्यानगरी के बारे में बताने जा रहें है। अजमेर में बने इस खूबसूरत मंदिर को बनने में करीब 25 साल लग गए थे। यहां पर आप कांच और लकड़ी की बारीक कारीगरी का बेजोड़ नमूना देख सकते है। इस मंदिर की कारीगरी देखने के लिए हर साल देश-विदेश से भारी संख्या में टूरिस्ट आते है। आइए जानते है इस अयोध्यानगरी के बारे में कुछ और बातें।

PunjabKesariPunjabKesari

दिगंबर जैन समाज की श्रद्धा के प्रतीक इस मंदिर को राय बहादुर सेठ मूलचंद नेमीचंद सोनी ने इसे बनवाया। इस मंदिर के एक कमरे में सोने की अयोध्यानगरी बनाई गई है। इस मंदिर में आप स्वर्ण, कांच और लकड़ी की बारीक कारीगरी का बेजोड़ नमूना देख सकते है। 

PunjabKesari

भगवान ऋषभदेव या श्री सिद्धकूट चैत्यालय के नाम से मशहूर इस मंदिर को देखने के लिए भारी संख्या में टूरिस्ट आते है।  लाल पत्थर से बने होने के कारम इस मंदिर को लाल मंदिर भी कहा जाता है। इसके अंदर बनी अयोध्यानगरी को बनाने में करीब 25 साल लग गए। इस अयोध्यानगरी को मंदिर के पीछे एक विशाल भवन में बनाया गया है। इसके अंदर आप सुंदर रंगों, अनुपम चित्रकारी और कांच की कला का नमूना देख सकते है।

PunjabKesariPunjabKesariPunjabKesari

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP

Related News