Twitter
You are hereNari

तेजी से वजन कम करते हैं ये 2 हर्बल वॉटर, ऐसे करें सेवन

तेजी से वजन कम करते हैं ये 2 हर्बल वॉटर, ऐसे करें सेवन
Views:- Monday, March 19, 2018-10:01 AM

बदलते मौसम और लाइफस्टाइल के कारण लोगों में बीमारियां भी बढ़ती जा रही हैं। आज हर 10 में 8 व्यक्ति किसी न किसी बीमारी का शिकार हैं। लोग अपनी बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए दवाइयों का सेवन करते हैं लेकिन कुछ घरेलू तरीके से भी आपक इन बीमारियों को दूर कर सकते हैं। आज हम आपको ऐसे 2 आयुर्वेदिक हर्बल वॉटर के बारे में बताएंगे, जोकि शरीर को अंदर से हील करके आपको बीमारियों से बचाने में मदद करेगा। इन 2 आयुर्वेदिक हर्बल वॉटर का सेवन न सिर्फ बीमारियों को दूर करेगा बल्कि रोज इसे पीने से आप कई बीमारियों से बचे भी रहेंगे।
 

मेथी का पानी
भारतीय रसोई में इस्तेमाल होने वाली मेथी के दाने सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है। मेथी के बीज को रात में पानी में भिगोकर रख दें और फिर सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण शरीर को अंदर से हील करके आपको कई बीमारियों से दूर रखते हैं।

PunjabKesari

मेथी कै पानी पीने के फायदे
1. ब्लड प्रैशर कंट्रोल
मेथी का पानी शरीर से बॉटर रिटेंशन को दूर करके इंसुलिन को कंट्रोल करता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल भी नियंत्रण में रहता है।

PunjabKesari

2. गठिया रोग
एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेट्री के गुणों से भरपूर मेथी का पानी गठिया रोग में होने वाले दर्द में भी राहत दिलाता है।
 

3. वजन कम करना
तेजी से वजन कम करने के लिए भी इसका पानी बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा रोजाना इसके पानी का सेवन पेट की समस्याएं भी दूर रखता है।

PunjabKesari

4. कैंसर का खतरा
इसके पानी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने नहीं देते, जिससे आप कैंसर के खतरे से बचे रहते हैं।
 

5. किडनी स्टोन
सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करें। 1 महीने तक लगातार इस पानी को पीने से आपकी किडनी से स्‍टोन जल्‍द ही निकल जाएंगा।
 

विजयसार लकड़ी का पानी
विजयसार की सूखी लकड़ी के 25 ग्राम टुकड़े को पीस लें। इसके बाद एक मिट्टी का बर्तन में पानी डालकर इस लकड़ी के पाउडर को मिक्स करें। सुबह इसे छानकर खाली पेट पीएं। इसके अलावा रोजाना दिन में 8-10 गिलास पानी इस लकड़ी के बर्तन में डालकर पीने से आप कई बीमारियों से बचे रह सकते है।

PunjabKesari
 
इसका पानी पीने के फायदे
1. डायबिटीज
इस लकडी के बर्तन में रात भर पानी रखें और सुुबह खाली पेट पीएं। इससे आपका शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए इस बर्तन में पानी पीना बहुत फायदेमंद है। इसके अलावा इस लकड़ी के पाउडर का पानी पीकर भी आप डायबिटीज को जड़ से खत्म कर सकते हैं।

PunjabKesari

2. दिल के रोग
स्वस्थ दिल के लिए 'ब्लड सर्कुलेशन' का ठीक से काम करना बहुत जरूरी है। इसके लिए लकड़ी के बर्तन में रखा पानी पीएं जिससे शरीर का कोलेस्ट्रोल 'कंट्रोल' में रहता है और दिल की बीमारियां नहीं होती। इसके अलावा इसका पानी पीने से उच्च रक्त-चाप की समस्या और हाथों-पैरों के कंपन्‍न भी दूर होती है।

3. अर्थराइटिस
हड्डियों के कमजोर होने की वजह से कई लोगों को गठिया और जो़ड़ों में दर्द की समस्या हो जाती है, जिसे अर्थराइटिस भी कहते है। ऐसे में इस लकड़ी के बर्तन या इसका पानी पीने से शरीर में 'यूरिक एसिड' कम होता हैं, जिससे इस रोग में राहत मिलती है।

PunjabKesari

4. वजन घटाना में मददगार
इस लकड़ी का पानी पीने से शरीर का 'एक्स्ट्रा फैट' कम होता है, जिससे आपका मोटापा कुछ समय में ही कम होने लगता है। इसके अलावा इस लकड़ी के बर्तन में पानी पीने से वजन जल्दी कम होता है।


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News