24 APRWEDNESDAY2024 5:51:47 AM
Nari

कपड़ों को फेड होने से बचाने के लिए जरूर अपनाएं ये तरीके

  • Updated: 02 Jun, 2017 11:20 AM
कपड़ों को फेड होने से बचाने के लिए जरूर अपनाएं ये तरीके

पंजाब केसरी (इंटीरियर) : कपड़ों को पहनने के बाद हमेशा उन्हें धोकर ही अलमारी में रखा जाता है। नियमित धोने की वजह से उनकी चमक खराब हो जाती है और मंहगे कपड़े भी पुराने लगने लगते हैं। इसके अलावा मंहगी साड़ियां और कपड़ों की चमक बनाए रखने के लिए कुछ आसान तरीकों को अपना सकते हैं। आइए जानिए ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में जिससे कपड़ों को लंबे समय तक नया बनाया जा सके।
 
1. जरी के काम वाले सूट और साड़ियां काली पड़ जाती हैं। ऐसे में जरी को काला होेने से बचाने के लिए अजवायन को एक कपड़े में बांधकर पोटली बना लें और उसे साड़ियों के पास रखें।

2. छोटे बच्चे अक्सर मुंह से दूध बाहर निकाल देते हैं जिससे उनके कपड़ों में से बदबू आने लगती है। ऐसे में बच्चों के कपड़े धोने के बाद उन्हें नमक मिले पानी में 10-15 मिनट के लिए भिगो कर रख दें जिससे बदबू दूर होगी।

3. सिल्क की साड़ी काफी मंहगी होती है। इसके लिए उनकी सम्भाल करना बहुत जरूरी होता है। सिल्क की साड़ी की सुंदरता बनाए रखने के लिए उन्हें हमेशा न्यूज पेपर में लपेट कर रखें और उनके बीच कपूर का एक टुकड़े रखें।

4. कई कपड़े ऐसे होते हैं जिनका प्रैस के दौरान चिपकने का डर रहता है। ऐसे में हमेशा कपड़ों को प्रैस करने से पहले तली पर थोड़ा-सा पैराफिन लगा दें जिससे कपड़े नहीं चिपकेंगे।

5. कुछ लोगों के घर में स्टीम प्रैस होती है। ऐसे में हमेशा प्रैस में पानी के साथ थोड़ा-सा गुलाब जल या परफ्यूम मिलाएं जिससे कपड़ों में से सुंगध आने लगेगी।

6. सिल्क के कपड़ों को कीड़ा लग जाता है। उन्हें बचाने के लिए सूखी लाल मिर्च को मलमल के कपड़े में लपेट कर अलमारी में रखें जिससे कीड़े नहीं आएंगे।

Related News