Twitter
You are hereNari

शिशु की अच्छी नींद के लिए अपनाएं ये तरीके

शिशु  की अच्छी नींद के लिए अपनाएं ये तरीके
Views:- Friday, June 16, 2017-2:54 PM

पंजाब केसरी (पेरेंटिंग) : नवजात शिशु के लिए भरपूर नींद लेना बहुत जरूरी होता है। अक्सर रात के समय बच्चे उठ जाते हैं और रोने लगते हैं। ऐसे में नींद न पूरी होने की वजह से वे अगले दिन भी चिड़चिड़ा महसूस करते हैं। शिशु के लिए कम से कम 16 घंटों की नींद बहुत जरूरी होती है लेकिन कुछ कारणों की वजह से बच्चे अपनी नींद पूरी नहीं कर पाते जिस वजह से मां को भी काफी परेशानी होती है। ऐसे में कुछ बातों का ध्यान देना चाहिए जिससे बच्चों को सोते समय कोई परेशानी न हो और उनकी नींद खराब न हो जाए।

1. शिशु का पेट भरा हो
बच्चा रात के समय तभी उठता है जब उसका पेट खाली हो। ऐसे में उसे सोने से पहले दूध जरूर पिलाएं। पेट भरा होने पर उसकी नींद बीच में नहीं टूटेगी और शिशु सारी रात आराम से सोता रहेगा।

2. लोरी सुनाएं
PunjabKesari
बच्चों को सोने के लिए गाना या लोरी सुनना बहुत पसंद होता है। ऐसे में अगर बच्चा नहीं सो रहा तो उसे गाना सुनाएं या लोरी भी सुना सकती हैं। इससे बच्चे को जल्दी नींद आ जाती है।

3. मालिश करेें
PunjabKesari
दिन के समय बच्चे को सुलाने से पहले उसकी मालिश करें और उसके बाद हल्के गुनगुने पानी से नहलाएं। इससे उसे अच्छी नींद आती है और वह ज्यादा देर तक सोया रहता है।

4. डायपर लगाएं
सोते समय जब बच्चा बिस्तर गीला कर देता है तो उसकी नींद खराब हो जाती है। ऐसे में रात को सोने से पहले उसे डायपर जरूर लगाएं जिससे वह रात भर आराम से सोया रहेगा।

5. शांत माहौल
बच्चे के सोने के लिए शांत माहौल होना बहुत जरूरी है क्योंकि छोटे बच्चों की नींद बहुत कच्ची होती है और थोड़ी-सी आवाज के कारण भी नींद खराब हो जाती है। ऐसे में उसे सुलाने से पहले कमरे की लाइट बंद कर दें और फोन को साइलैंट मोड पर लगा दें।