25 APRTHURSDAY2024 11:04:59 PM
Nari

पैरों की फंगस दूर करने के लिए अपनाएं ये तरीके

  • Updated: 09 Apr, 2017 06:05 PM
पैरों की फंगस दूर करने के लिए अपनाएं ये तरीके

पंजाब केसरी (सेहत) :  गर्मी के मौसम में पैरों में बहुत पसीना आता है जिससे नमी के कारण पैरों में छाले हो जाते हैं इसे फंगस कहते हैं। घरों में तो पैरों को खुला छोड़ सकते हैं लेकिन ऑफिस में काम करने वाले लोगों को सारा दिन जुराबें और जूते पहनने पड़ते हैं जिससे उनके पैरों में ज्यादा पसीना आता है और उनमें फगंस हो जाती है। पसीने के अलावा गंदी जुराबें पहनने से भी यह समस्या हो सकती है। पैरों की फंगस को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाए भी कर सकते हैं।

1.लहसुन का रस
फंगस की यह समस्या ज्यादातर पैरों की उगलियों के बीच में होती है। नहाने के बाद पैरों को अच्छे से न पौंछने के कारण भी यह समस्या हो जाती है। लहसुन का इस्तेमाल करके इसे ठीक किया जा सकता है। इसके लिए लहसुन के रस में जैतून का तेल मिलाकर संक्रमित जगह पर 15-20 मिनट के लिए लगाने से काफी आराम मिलता है। इसके अलावा लहसुन की कली को भी उंगलियों के बीच में रगड़ सकते हैं।

2. एप्पल साइडर विनेगर
गर्म पानी में थोड़ा-सा सेब का सिरका मिलाएं।इस पानी में पैरों को कुछ देर भिगो कर रखें और फिर तौलिए से अच्छी तरह साफ करें। इसके बाद पैरों को हवा लगने दें ताकि इनमें नमी न रह जाए।

3. दही-हल्दी
पैरों में फंगस होने से काफी जलन और खुजली होती है। इसके लिए दही में एक चुटकी हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस लेप को 15-20 मिनट के लिए पैरों पर लगा कर रखें। दही पैरों को ठंडक देता है और दर्द से भी राहत मिलती है। इसे हफ्ते में 2 बार लगाने से छालों ठीक हो जाते हैं।

4. बेकिंग सोडा
गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा या नमक मिलाकर उसमें पैरों को कुछ देर डुबो कर रखें। फिर इसे तौलिए से पौंछे। पानी में नमक के अलावा नीम की पत्तियों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इससे काफी फायदा होता है।
 

Related News