Twitter
You are hereNari

घर के गार्डन में आसानी से उगाएं ये सब्जियां

घर के गार्डन में आसानी से उगाएं ये सब्जियां
Views:- Monday, June 12, 2017-1:05 PM

पंजाब केसरी(इंटीरियर डैकोरेशन)- घर के गार्डन में सब्जियां उगाई जाएं तो यह बगीचा बहुत खूबसूरत लगता है। परिवार के स्वस्थ्य के लिए घर पर उगाई गई कैमिकल फ्री सब्जियां खाने से परिवार की सेहत भी बहुत अच्छी रहती है। कुछ सब्जियां ऐसी होती हैं जिन्हे गर्म तापमान की जरूरत होती है और आसानी से घर पर उगाई भी जा सकती हैं। 

1. फलियां

PunjabKesari
फाइबर और विटामिन से भरपूर फलियां सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं और इसे घर पर उगाना आसान भी है। इसे जून से जुलाई के बीच बोया जाता है। इसे उगाने के लिए बहुत बड़ी जगह की भी कोई जरूरत नहीं होती। इसे जमीन की छोटी सी जगह पर लगा कर पानी और खाद डालने से यह पेड़ जल्दी फल देने लगता है। 
 

2. खीरा

खीरा ठंड़क प्रदान करता है। इसका सेवन करने से लू लगने का खतरा भी नहीं रहता और शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती। इसकी बेल बहुत कम जगह पर भी लग जाती है। 
 

3. बैंगन

PunjabKesari
जुन-जुलाई में इसे बहुत आसानी से घर पर ही उगाया जा सकता है। इसके छोटे-छोटे पौधे बहुत जल्दी फलने-फूलने लगते हैं लेकिन इस पर कीडे-मकौडे बहुत जल्दी आ जाते हैं। उनसे इनका बचाव करना बहुत जरूरी है। 


4. टमाटर
इनको घर पर बड़ी आसानी से उगाया जा सकता है। किसी भी गमले में यह आसानी से उग जाते हैं। 


5. मिर्च

PunjabKesari
मिर्च का छोटा सा पौधा गर्म जलवायु में आसानी से उगाया जा सकता है। इस पौधे को पर्याप्त गर्मी की जरूरत होती है। इसे छोटे से गमले में भी उगाया जा सकता है। इसे ऐसी जगह पर रखना चाहिए जहां पर सूरज की पर्याप्त रोशनी मिलती रहे।