Twitter
You are hereNari

शरीर की कई बीमारियों को दूर रखते है ये बेमिसाल बीज

शरीर की कई बीमारियों को दूर रखते है ये बेमिसाल बीज
Views:- Saturday, September 23, 2017-1:52 PM

स्वस्थ रहने के लिए आप रोजाना फलों और सब्जियों का सेवन तो करते ही है। आज हम आपको किसी बीज नहीं बल्कि ऐसे बीजों के बारे में बताने जा रहें जिसकी थोड़ी सी मात्रा का सेवन भी आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है।

 

1. तिल
इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, कैल्शियम और अनसैचुरेटेड फैट्स भरपूर मात्रा में होने के कारण यह डायबीटिज उच्च रक्तचाप और कैंसर जैसी बीमारियों से बचने में मदद करती है।

PunjabKesari

2. अलसी के बीज
 एसिड, प्रोटीन, फाइबर, लिगनेन, विटामिन बी ग्रुप, सेलेनियम, पोटेशियम, मेगनीशियम, जिंक आदि प्रचुर मात्रा में होते है। जो आपके शरीर को ऊर्जा देने के साथ-साथ मौसमी बुखार, खांसी और जुकाम आदि से बचाता है।

PunjabKesari

3. कद्दू के बीज
कद्दू ही महीं बल्कि इसके बीजों का सेवन भी शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी, ई, आयरन, कैलशियम, पोटैशियम, जिंक, प्रोटीन और फाइबर खून एवं पेट को साफ करता है।

PunjabKesari

4. चिया के बीज
इसमें पौष्टिक तत्व और  ओमेगा-3 होने के कारण ये सूजन को कम करने, मस्तिष्‍क को तेज करने और उच्च कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा रोजाना इनसा सेवन करने से खून भी साफ होता है।

PunjabKesari

5. मेथी और कटहल के बीज
इनमें विटामिन ए, सी, बी, कार्बोहाइड्रेट, जिंक और फॉस्‍फोरस होने के कारण ये बुखार, उलटी, खांसी, बवासीर और कैंसर जैसी घातक बीमारी से लड़ने में मददगार होते है। इनका रोजाना सेवन आपके हृदय को स्वस्थ रखता है।

PunjabKesari