25 APRTHURSDAY2024 1:29:11 AM
Nari

बच्चों की परवरिश करने में मदद करेंगें ये टिप्स

  • Updated: 23 Jun, 2017 04:04 PM
बच्चों की परवरिश करने में मदद करेंगें ये टिप्स

पंजाब केसरी (पेरेंटिंग) : सभी पेरेंटस चाहते हैं कि उनके बच्चों की अच्छी परवरिश हो लेकिन कई पेरेंटस काम में व्यस्त होने के कारण बच्चों को समय नहीं दे पाते। एेसे में वर्किंग पेरेंट्स के लिए घर और आफिस का काम संभालने के साथ-साथ बच्चों की परवरिश करना भी एक चुनौती का काम है। बच्चे अपने पेरेंटस से ही सीखते हैं। इसलिए बच्चे की परवरिश की जिम्मेंदारी मां-बाप दोनों की होती है।


1. जिद करने पर प्‍यार से समझाएं
कई बार बच्चे किसी चीज को लेकर जिद करते हैं तो उन्हें डांटने के बजाए प्यार से समझाएं।बच्चों को डांटने और गुस्सा करने से उन पर उल्टा असर पड़ता है। अापके चिलाने पर वो भी ऊची आवाज में रोने लगते हैं।

2. स्‍वयं को बदलें
अगर आप बच्चों से कुछ उम्मीद रखते हैं तो खुद को भी बदलें। वो आपको देख कर ही सीखेगा। उसके सामने झगडा़ न करें, चीजों को सही जगह पर रखें और परिवार के साथ समय बिताना आदि। उसे समझाएं कि वो अपना ज्यादा समय किताबों के साथ बिताएं और देर रात तक टी.वी देखने में अपना समय खराब न करेें।   

3. बातचीत करें
अपने बच्चों के साथ खुल कर बात करें। उसकी दिनचर्या पूछते हुए दोस्तों के बारे में बातें करें। खासतौर से अगर बच्चा किशोरावस्था से गुजर रहा हो तो उससे नजदीकियां बढ़ाने के लिए दोस्ती करें ताकि वह बिना किसी डर के आप से बातें शेयर कर सके ।

4. अनुशासन
अनुशासन बच्चों के लिए बहुत जरुरी होता है लेकिन कई पेरेंटस अपने बच्चों को अनुशासित करने के लिए मारते और गुस्सा करते हैं। एेसा व्यवहार करने से बच्चे विद्रोही हो जाते हैं।

5. अन्‍य बच्‍चों से तुलना न करें
एक बच्चे के सामने दूसरे की आलोचना न करें। दोनों की तुलना करने से दोनों एक-दूसरे के दुश्मन बन सकते हैं। आलोचना की बजाय उसकी अच्छी बातों के लिए प्रशंसा करें। इससे बच्चों में आत्मविश्वास बढ़ता है ।
 

Related News