25 APRTHURSDAY2024 1:19:08 PM
Nari

हर बेटी सुनना चाहती है पिता से ये बातें

  • Updated: 05 Jun, 2017 11:47 AM
हर बेटी सुनना चाहती है पिता से ये बातें

पंजाब केसरी (रिलेशनशिप): कहते है बेटियां पापा की प्यारी और बेटे मां के लाडले होते है। पिता अपने बेटी को अपनी आंखों का तारा समझता है। इस अनोखे रिश्ते के लिए पिता कुछ भी कर गुजरता है। अपनी बेटी की छोटी-छोटी ख्वाहिशों को ख्याल रखता है, ताकि उसे अपने पिता का खास लगाव हो। ऐसे में अक्सर बेटी अपने पिता के मुंह से कुछ ऐसी बाते सुनना पसंद करती है, जो उनके लिए प्रेरणा का स्त्रोेत बन सकें लेकिन अफसोस पिता इस बात से काफी अंजान होता है। अगर आप भी अपनी बेटी से बेहद प्यार करते है तो उसे ये 5 बाते कहना बिल्कुल न भूले। इससे बाप-बेटी का रिश्ता और भी मजबूत होगा। 

 

1. तुम खूबसूरत हो

हर मां-बाप को अपने बच्चे खूबसूरत ही लगते है लेकिन फिर भी बच्चे अपने पेरेंट्स के मुंह से यह बात सुनना पसंद करते है। इसलिए अपनी बेटी के सुंदर मन और उसकी मासूमियत की प्रशंसा जरूर करें। आपकी यह एक बात बेटी का आत्म-विश्वास बढ़ा देती है। 

2. मैं तुम्हारे साथ हूं

सभी बेटियां अपने पिता से उनकी सहमती मागती है और यह चाहती है कि उसके पिता हर मुश्किल घड़ी में उसके साथ खड़े रहे। अगर बेटी गलत फैसला ले रही हो तो उसे प्यार से समझाएं। इसलिए अपनी बेटी को हमेशा कहे कि मैं तुम्हारे साथ हूं। इससे बेटी आपसे कोई भी बात कहने से झिझकेगी नहीं। 

3. कुछ भी नामुमकिन नहीं

पिता का प्रोत्साहन बेटी के लिए काफी मायने रखता है। पिता का एक बार यह कह देना कि कुछ भी नामुमकिन नहीं है, बेटी को और मनोबल देता है। 

4. मुझे तुम पर नाज़ है

जब भी बेटी कोई अच्छा काम करके आए तो उसे कहें कि मुझे तुम पर गर्व है। इस बात से केवल उसका आत्म-विश्वास ही नहीं बल्कि आत्म-प्रबल बढ़ता है। इसी के साथ मन में एक अलग ही खुशी महसूस होती है। 

5. गलत बात को गतल कहें

भावनाओ में बहकर बेटी की कोई भी जिद्द पूरी करना ठीक नहीं। यह पिता का फर्ज है कि वह अपने बेटी को सही रास्ते पर डालें। उसकी गलतियों के गिनाएं। इससे बेटी का अपने अच्छे-बुरे का एहसास होगा। 

Related News