19 APRFRIDAY2024 6:59:21 AM
Nari

ये बातें आपकी दोस्ती में डाल सकती है दरार

  • Updated: 13 Dec, 2016 03:37 PM
ये बातें आपकी दोस्ती में डाल सकती है दरार

रिलेशनशिप: दुनिया में दोस्ती का रिश्ता बहुत ही गहरा होता है, जिनसे हम अपने सुख-दुख और एक-दूसरे की सारी चीजें आपस में बांटते हैं। अक्सर दोस्ती में यही कहा जाता है जो तेरा है, वो मेरा है, जो मेरा है वो तेरा लेकिन कभी-कभी कुछ बातों को लेकर दोस्ती में गलतफहमियां भी पैदा हो जाती हैं, जो आपके इस रिश्ते में दरार डाल देती हैं। आइए जानते हैं, वो कौन-सी बातें हैं जिससे दोस्ती में दरार आ सकती हैं।  

1. पैसो का लेन-देन

जहा तक देखा जाए पैसो के लेन-देन को लेकर हर रिश्ते में दरार आ जाती है। चाहे अब वो दोस्ती का रिश्ता क्यों न हो, इसलिए बेहतर यही होगा कि आप आर्थिक मामलों को दोस्ती से दूर रखें। अगर पैसे उधार लिए भी है तो उसे समय-सिर लौटा दें।

2. निर्भर रहना

अक्सर ऐसा होता है कि आप अपने सारे छोटे-मोटे काम दोस्तों से करवा लेते हैं। ऐसे में आप उनपर बोझ बन सकते है। जहा तक हो आप अपने सारे काम खुद करें, हां कभी-कबार दोस्तो की मदद ले सकते हैं। 

3. विश्वास

दोस्ती में सबसे जरूरी होता है विश्वास। ध्यान रखें कि कभी आप अपने दोस्त का  विश्वास न तोडे,  जिससे आगे जाकर आपके रिश्ते में दरार आए।

4. अनदेखा करना

कभी-कभी ऐसा हो जाता है कि आप अपने दूसरे दोस्तों के साथ होते है और अपने करीब दोस्त को अनदेखा कर देते है। ऐसा बिल्कुल भी न करें क्योंकि आपके अनदेखे करने से उन्हें दुख पहुंच सकता है।

5. घंमड

कई दोस्त ऐसे होते है जो अपने आप पर घंमड करते है और उन्हें अपने से निचे दिखाने की कोशिश करते है। ऐसा करना गलत है, कभी भी अपने दोस्तों को यह एहसास न दिलाएं कि उनमे और मेरे में बहुत फर्क है।
 

Related News