Twitter
You are hereNari

हार्मोन असंतुलित होने पर महिलाओं में दिखाई देते हैं ये लक्षण

हार्मोन असंतुलित होने पर महिलाओं में दिखाई देते हैं ये लक्षण
Views:- Thursday, October 12, 2017-10:28 AM

बदलते लाइफस्टाइल और मिलावट भरे खाने की वजह से महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव आ जाते हैं। सबसे ज्यादा बदलाव शरीर के हार्मोन्स में आता है जिस वजह से महिलाओं को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। थॉयराइड, शरीर में विषैले पदार्थ और दवाओं का अधिक सेवन करने की वजह से हार्मोन असंतुलित हो जाते हैं। ज्यादातर महिलाओं को इसके बारे में जानकारी नहीं हो पाती लेकिन जब शरीर में कुछ लक्षण दिखाई देने लगें तो समझ लेना चाहिए कि हार्मोन असंतुलित हो चुके हैं। ऐसे में तुरंत किसी लेडी डॉक्टर से सलाह करें। आइए जानिए हार्मोंन असंतुलित होने पर शरीर में क्या संकेत दिखाई देते हैं।

1. मुंहासे
महिलाओं के चेहरे पर मुंहासे होना आम बात है जो कुछ दिनों में ठीक हो जाते हैं लेकिन अगर चेहरे पर लगातार मुंहासे होते रहें और काफी ट्रीटमैंट करवाने के बाद भी ठीक न हों तो समझ लेना चाहिए कि शरीर में हार्मोन असंतुलित हैं। एंड्रोजन हार्मोन की मात्रा बढ़ने से शरीर में ऑयल ग्लैंड अधिक हो जाते हैं जिस वजह से मुंहासे होने लगते हैं।
PunjabKesari
2. प्राइवेट पार्ट में ड्राईनेस
शरीर में हार्मोन असंतुलित होने पर वेजाइना में रूखापन और जलन होने लगती है। एस्ट्रोजन हार्मोन लेवल कम होने पर प्राइवेट पार्ट में द्रव्य की मात्रा कम हो जाती है जिससे रूखापन आ जाता है।
3. ब्रैस्ट में बदलाव
ब्रैस्ट में अचानक से बदलाव दिखाई देना भी हार्मोन असंतुलित के संकेत हैं। इससे ब्रैस्ट में गांठ और दर्द जैसा महसूस होने लगता है।
PunjabKesari
4. अनियमित पीरियड्स
शरीर में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन हार्मोन असंतुलित होने पर पीरियड्स अनियमित हो जाते हैं। इससे कई बार 2 महीने या इससे भी ज्यादा समय के बाद पीरियड्स आते हैं। अगर आपके शरीर में भी ये लक्षण दिखाई दें तो डॉक्टर से जरूर सलाह करें।
5. झड़ते बाल
मौसम बदलने के साथ ही बाल भी झड़ने लगते हैं लेकिन अगर बाल अधिक झड़ने शुरू हो जाएं तो इसके पीछे भी हार्मोन असंतुलित के लक्षण हैं।
PunjabKesari