20 APRSATURDAY2024 1:25:27 PM
Nari

खून की कमी दूर करेंगें ये सुपर फूड

  • Updated: 14 Feb, 2017 05:25 PM
खून की कमी दूर करेंगें ये सुपर फूड

खून बढ़ाने के लिए : शरीर में खून की कमी होना आजकल एक बहुत बडी समस्या बनी हुई है। अधिकतर लोगों को पता ही नहीं होता कि उनको यह परेशानी है और वो बिना जाने इससे होने वाले बुरे प्रभावों को झेलते रहते है। जैसे शरीर का फुर्ती से काम न करना,हर वक्त थके-थके रहना,मुरझाया हुआ चेहरा आदि। कई बार सही आहार न मिलने की वजह से शरीर में खून की कमी होने लगती है या फिर कई बार किसी बीमारी के चलते भी यह समस्या हो जाती है। यदि आप भी शरीर में खून की कमी की समस्या से परेशान हैं तो फिर अपने खान-पान पर ध्यान देकर इससे काफी हद तक निजात पा सकते हैं। आप इन हेल्दी चीजों का सेवन करें और नैचुरल तरीकें से इस समस्या को सुलझाएं।


1.टमाटर
शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए नियमित रुप से टमाटर खाएं। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है।


2. आंवला
आंवले के बारे में तो हम सब ही जानते है कि यह हमारी सेहत के लिए कितना अच्छा होता है। इसमें विटामिन सी काफी अधिक होता है। यह शरीर में खून की कमी की समस्या को भी दूर करने में बहुत मददगार साबित होता है।   Anemia को न करें नजरअंदाज, खाएं ये आहार


3.गाजर
आयरन की कमी को पूरा करने के लिए आप चाहे गाजर का स्लाद के रूप में सेवन करें या फिर इसका जूस पीएं। आप जैसे भी मर्जी इसको खाएं यह हर तरह से ही खून बढ़ाती है।


4. चुकंदर
अपनी डायट में चुकंदर को शामिल करके आप शरीर में खून की समस्या से काफी हद तक निजात पा सकते हैं। चुकंदर पेट में गैस की समस्या को भी दूर करता है।  यह आहार करें खून की कमी को पूरा


5. हरी पत्तेदार सब्जियां
खासकर पालक और मेथी में भरपूर आयरन पाया जाता है जो शरीर में रक्त को बढ़ाते हैं। इसलिए अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियों को जरूर लें,लगातार इनके सेवन से आप कुछ ही दिनों में कम हुए खून को बढा सकते है।


6. सूखे मेवे
शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए सूखे मेवे खाने चाहिए। इससे ताकत तो आती ही है साथ ही काफी देर तक पेट भी भरा रहता है।

Related News