19 APRFRIDAY2024 11:43:08 PM
Nari

जी मिचलाने की परेशानी को दूर करेंगे ये उपाय

  • Updated: 23 Jul, 2017 11:52 AM
जी मिचलाने की परेशानी को दूर करेंगे ये उपाय

जी घबराने पर क्या करे : कई बार लजीजदार खाने के चक्कर में लोग जरूरत से ज्यादा खा लेता हैं। जो बाद में पचाने में परेशानी होती है। जिससे जी मचलाने और घबराहट की परेशानी होने लगती है। कई बार गलत खान-पान और ज्यादा देर भूखे रहने से भी जी मिचलाने लगता है। दवाइयां खाने से बेहतर है कि कुछ घरेलूू उपाय अपना कर भी इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। 


1. नींबू

PunjabKesari
नींबू में पाया जाने वाला सिट्रिक एसिड जी मिचलाने से राहत दिलाता है। एक नींबू काटकर इसकी खूशबू लें। यह जी मिचलाने की भावना को कंरता है। 

 

2. पिपरमिंट

PunjabKesari
पेट में गड़बड़ी होने पर पुदीने खाने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा सूती कपड़े पर पिपरमिंट तेल लगाकर मसूढ़ों पर लगाने से जी मिचलाने की परेशानी दूर हो जाती है। 

 

3. अदरक

PunjabKesari
अदरक सेहत से जुड़ी बहुत सी परेशानियों को कम करने का काम करता है। जी मिचलाने पर अदरक वाली चाय पीने से भी फायदा मिलता है। 

 

4. बेकिंग सोड़ा

PunjabKesari
रसोई में इस्तेमाल होने वाला बेकिंग सोड़ा जी मिचलाने का समस्या से राहत दिलाने में मददगार है। जी मिचलाने के लिए आधा छोटा चम्मच बेकिंग सोड़ा पानी में घोलकर पी लें। यह पेट का पी एच एसिड में बदलाव करता है। जिससे घबराहट और जी मिचलाने की परेशानी दूर हो जाती है। 

 

5. मेडिटेशन

PunjabKesari
यह प्रक्रिया शरीर से जुड़ी बहुत सी समस्याओं पर नियत्रंण रखने का काम करती है। तनाव,घबराहट या फिर किसी तरह की कोई परेशानी महसूस करें तो मेडिटेशन का सहारा लें। इससे आप खुद को तंदुरूस्त महसूस करेंगी। 

 

 


 

Related News