24 APRWEDNESDAY2024 1:11:16 PM
Nari

शरीर में अायरन की कमी होने पर दिखाई देते हैं ये संकेत

  • Updated: 18 Sep, 2017 01:45 PM
शरीर में अायरन की कमी होने पर दिखाई देते हैं ये संकेत

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सभी पोषक तत्वों की जरूरत होती है। ऐसे में जब शरीर में किसी एक तत्व की भी कमी हो जाए तो सेहत पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे ही जब शरीर में हर समय थकावट और सांस लेने में मुश्किल हो तो समझ लें कि शरीर में आयरन की कमी हो गई है। आयरन की कमी की वजह से शरीर में एनीमिया की समस्या हो जाती है। इससे शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं का सही तरीके से उत्पादन नहीं हो पाता और खून की कमी हो जाती है। आयरन की कमी की समस्या पुरूषों की तुलना में महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलती है। आइए जानिए शरीर में दिखने वाले कुछ संकेत जिससे आप पता लगा सकते हैं कि शरीर में आयरन की कमी हो गई है।

थकान
शरीर में आयरन की कमी से हीमोग्लोबिन भी कम हो जाता है। रक्त में पाया जाने वाला हीमोग्लोबिन जो हमारे शरीर के सभी हिस्सोें तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। इसकी कमी की वजह से शरीर सही तरीके से काम नहीं कर पाता और हर समय थका महसूस करता है। ऐसे में आयरन की कमी का सबसे बड़ा संकेत शरीर में होने वाली थकावट है।
PunjabKesari
काम पर फोकस न करना
आयरन की कमी होने से दिमाग पर भी असर पड़ता है जिससे व्यक्ति काम पर सही तरह से फोकस नहीं कर पाता।
सांस लेने में तकलीफ
सीढ़ियां चढ़ने या ज्यादा काम करने की वजह से सांस लेने में तकलीफ होने लगती है लेकिन जब बैठे-बैठे भी सांस फूलने लगे तो समझ लें कि शरीर में आयरन की कमी है।
PunjabKesari
मांसपेशियों में दर्द
शरीर में आयरन की कमी की वजह से मांसपेशियों में दर्द होने लगता है। ऐसे में अगर कभी शरीर पर चोट लग जाए तो उसे ठीक होने में काफी समय लग जाता है।

Related News