24 APRWEDNESDAY2024 2:26:13 PM
Nari

दांतों में ठंडा-गर्म लगने की समस्या दूर करेंगे ये असरदार नुस्खे

  • Updated: 27 Mar, 2018 05:55 PM
दांतों में ठंडा-गर्म लगने की समस्या दूर करेंगे ये असरदार नुस्खे

कुछ लोगों के दांतो में ठंडा-गर्म लगने की समस्या देखने को मिल रही है। यह समस्या हर पांच में से 3 लोगों में देखी जा रही हैं। इसका खास कारण दांतो में कीड़ा लगना, कैविटी होना या फिर दांतों की इनेमल परत का घिसना हो सकता है। दांतों के ऊपर इनमेल परत होती है जो कठोर चीजों, अत्यधिक ठंडे-गर्म से सुरक्षा प्रदान करती है।दांतो की अच्छी तरह से सफाई नही करना भी इस समस्या का कारण हो सकती है। इस से राहत पाने के लिए आप हमारे द्वारा बताएं तरीके इस्तेमाल सकते हैं।

1. स्पैशल टूथपेस्ट का करें प्रयोग

PunjabKesari
जो लोग इस समस्या से परेशान है वह इससे राहत पाने के लिए सधारण टूथपेस्ट की बजाय खास टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें जो स्पैसल इस समस्या के लिए हो। व्हाइटनर युक्त टूथपेस्ट का इस्तेमाल न करें। इससे आपकी प्रॉब्लम बढ़ सकती है।

2. सॉफ्ट टूथब्रश से करें दांत साफ
दांतों की सफाई सॉफ्ट टूथब्रश से ही करें ताकि दांतों और मसूढ़ों पर दबाव न पड़े। कभी तेजी से ब्रश न करे धीरे-धीरे दांतो को साफ करें। दांतों को इस समस्या से बचाने के लिए दिन में दो बार ब्रश करें।

3. दांतों में लगने वाले खाद्य पदार्थ न लें
जो चीजें तेजी से ठंडी-गर्म लगती हो, उन्हें न खाएं। सिरका, रेड वाइन, चाय, आइसक्रीम और अम्लीय खट्टे फलों को न लें। अगर आप इन्हें खाते है तो ब्रश जरूर करें। इसके अलावा ज्यादा शुगर वाली चीजों का सेवन न करें क्योंकि यह दांतों में बहुत तेजी से कैविटी बढ़ाते हैं।

4. नमक वाले पानी से करें उपचार

PunjabKesari
दांतों में ठंडे-गर्म की समस्या ठीक करने के लिए हल्के गर्म पानी में 2 चम्‍मच नमक मिला लें। इससे सुबह और रात को सोने से पहले कुल्हा करें।

5. सरसों के तेल और सेंधा नमक 
इस समस्या से राहत पाने के लिए सरसों का तेल और सेंधा नमक बहुत बढ़िया उपाय है। इसे इस्तेमाल करने के लिए 1 टेबलस्पून सरसों के तेल में 1 टीस्पून सेंधा नमक मिला लें। अब इस से दांतों और मसूड़ो धीरे-धीरे मसाज करें और 5 मिनट बाद कुल्ला कर लें।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News