25 APRTHURSDAY2024 3:18:46 PM
Nari

पीरियड्स की गड़बड़ी के बड़े कारण, समय रहते कर लें गौर!

  • Updated: 01 Jan, 2017 06:01 PM
पीरियड्स की गड़बड़ी के बड़े कारण, समय रहते कर लें गौर!

पेरेंटिंग: महिलाओं का हर महीेने मासिक चक्र से गुजरना नियमित होता है लेकिन आज की भागदौड़ भरी और बिजी लाइफ के चलते लड़कियां अपनी डाइट पर प्रोपर ध्यान नहीं दे पाती, जिस वजह से मासिक चक्र का अनियमित होना आम है। पीरियड्स का समय पर न होना कोई बड़ी बीमारी नहीं है लेकिन लंबे समय पर इस समस्या पर ध्यान न दिया जाएं तो इसका सेहत पर काफी प्रभाव पड़ सकता है। 


आइए जानते है सही समय पर पीरियड्स न होने के कारण और इससे बचने के उपाय।  

1. तनाव

तनाव पीरियड्स पर काफी प्रभाव पड़ता है। तनाव के कारण GnRH नामक हॉर्मोन की मात्रा कम होेने लगती है, जो अनियमित पीरियड्स का बड़ा कारण है। इसलिए अपने तनाव को दूर करने के लिए डॉक्टर की सलाह लें। 

2. बुखार-जुखाम 

अचानक से बुखार, कोल्‍ड, कफ या फिर लम्‍बे समय तक बीमार रहना भी पीरियड्स को अनियमित करता है। जैसे-जैसे इन रोगों से उभरने लगते है पीरियड्स रेग्यूलर होने लगते है। 

3. शैडयूल में परिवर्तन

जब आपके शैडयूल में बदलाव आता है तो बॉडी का इसका काफी प्रभाव पड़ता है। ऐसे में पीरियड्स अनियमित होना आम है। इस समय पर घबराएं नहीं क्योंकि जैसे-जैसे आप इसके परिवर्तन के आदि होते जाएंगे, यह समस्या भी कम होती जाती है। 

4. गर्भनिरोधक गोलियां

जब कोई महिला गर्भनिरोधक गोलियां या अन्य दवाईयों का सेवन करती है तो ऐसे में भी पीरियड्स अनियमित हो सकते है। इस स्थिति में डॉक्टर की सलाह लें। 

5. मोटापा 

पीरियड्स का अनियमित होने का एक कारण अधिक वजन भी है। ऐसे समय में प्रोपर एक्सरसाइज करें और हैल्दी डाइट लें।

Related News