18 APRTHURSDAY2024 10:22:48 AM
Nari

फायदा नहीं, नुकसान भी पहुंचा सकते हैं ये कुछ आम नुस्खे

  • Updated: 15 Mar, 2018 03:12 PM
फायदा नहीं, नुकसान भी पहुंचा सकते हैं ये कुछ आम नुस्खे

कई बार छोटी-मोटी हेल्थ प्रॉब्लम होने पर कुछ लोग घरेलू इलाज करने लगते हैं और खुद को डॉक्टर समझने लगते हैं। जिसके कारण उन्हें फायदा होने की बजाय नुकसान हो सकता है। जी हां, कई बार कुछ घरेलू नुस्खे भी सेहत के लिए नुकसानदायक होते हैं इसलिए कुछ उपचारों को घर पर नहीं करना चाहिए। आपको यह बात कभी नहीं भूलनी चाहिए कि हर बीमारी की ईलाज बिना डॉक्टर के नहीं किया जा सकता। आज हम आपको ऐसे ही हानिकारक घरेलू उपचार की जानकारी देगें जिस पर ध्यान देकर आप हेल्थ समस्याओं से बच सकते हैं।

1. ईयर कैंडलिंग

PunjabKesari
कई बार कुछ लोग कान की सफाई करने के लिए ईयर कैंडलिंग घरेलू उपचार का इस्तेमाल करते हैं जो कि बहुत ही खतरनाक उपचार है। इस उपचार में मोमबत्ती के आकार के बीवैक्स कोन को कान के अंदर रखा दिया जाता है और जब इसकी बाती को जलाया जाता है तो इससे से निकलने वाली कुछ बूंदे कान के अंदर चली जाती है। जिससे कान को नुकसान हो सकता है। इससे आप सुनने की क्षमता को भी खो सकते हैं।

2. बच्चों के मसूड़ो पर शराब लगाना
छोटे बच्चे जब दांत निकालते हैं तो मां-बाप उनके दर्द को कम करने के लिए उनके मसूड़ो पर शराब को इस्तेमाल करने लगते हैं जो कि उनके सेहत के नुकसानदायक होती है। शराब तो बड़ो के लिए ही इतनी हानिकारक होती है तो बच्चे इतने सेंसटिव होते हैं उनके लिए क्यों नही होगी।

3. जलने से हुए घाव पर मक्खन लगना

PunjabKesari
कुछ लोग शरीर के किसी हिस्से के जलने से हुए घाव पर मक्खन लगाना बहुत बढ़िया घरेलू उपचार मानते हैं लोकिन वह यह नहीं जानते इसे लगाने से घाव पर संक्रमण पैदा हो सकते हैं।

4. मुंहासो पर टूथपेस्ट का इस्तेमाल
यह तो सभी को ही पता है कि टूथपेस्ट का इस्तेमाल दांतों की सफाई के लिए किया जाता है लेकिन कुछ लोग इसे मुहांसो पर भी लगाते हैं जो उस हिस्से पर जलन पैदा करके इसे बढ़ा सकते हैं।

5. उंगली से मस्सा हटाना

PunjabKesari
कई बार कुछ लोग उंगली से मस्से हटाने के लिए किसी तेज वस्तु का इस्तेमाल करते हैं जिसके कारण संक्रमण होने की संभावना हो सकती है और चोट का निशान भी बन सकता है।

6. गले से फिश बोन निकालना
गले में फिश बोन या कांटा फसने पर कुछ लोग इसे हाथ की उंगलियो से निकालने लगते है जो कि खतरनाक उपचार है। इससे गले के अंदर चोट लग सकती है।

7. आंखो की फुंसी पर सुई मारना

PunjabKesari
आंख पर फुंसी होने पर कुछ लोग इस पर सुई मारकर इसकी पस को निकालने लगते हैं। जिससे गंदगी उनकी आंख के अंदर जा सकती है और आंख को नुकसान हो सकता है।

8. लहसुन का इस्तेमाल
लहसुन का इस्तेमाल कोलेस्ट्रॉल स्‍तर के रक्तचाप को कम करने के लिए किया जाता है लेकिन इसका इस्तेमाल वॉरफेरिन मेडिसिन के साथ करने से शरीर को नुकसान हो सकता है। इससे दिल के दौरे की समस्या हो सकती है।

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News