25 APRTHURSDAY2024 9:36:39 AM
Nari

बच्‍चा चलने लगे घुटनों के बल तो दें इन बातों पर ज्यादा ध्यान

  • Updated: 18 Dec, 2016 05:49 PM
बच्‍चा चलने लगे घुटनों के बल तो दें इन बातों पर ज्यादा ध्यान

पेरेंटिंग: दुनिया में मां-बाप के लिए बच्‍चों से संबं‍धित कई ऐसी चीजें होती हैं जो उनके मुंह पर मुस्‍कान ले आती हैं। इनमें से एक पल होता है जब उनका बच्‍चा अपने घुटनों पर चलना सीखता है, इससे ज्‍यादा खुशी का पल किसी मां-बाप ने नहीं देखा होता है। यदि आप के घर पर भी कोई छोटा नन्‍हा-मुन्‍ना बच्‍चा हैं और वह घुटनों के बल चलना शुरू कर चुका हैं तो इस पल को यूं ही बेकार ना जाने दें। उसकी कुछ तस्‍वीरें लें और अपने घर को उसके लिए पूरी तरह से सुरक्षित बना दें, ताकि बच्‍चे को चलते वक्‍त कहीं भारी चोट ना लग जाए।

 

1. उसकी तस्‍वीर खींचे

बच्‍चे के लिए घुटनों पर दौडऩा एक बड़ी ही अहम बात होती है। यह आपके लिए भी कोई छोटी बात नहीं है। अपने बच्‍चे की फोटो क्‍िलक करें और वीडियो भी बना लें।

2. घातक समान हटा दें

बच्‍चे चलते-चलते हाइपर हो जाते हैं, जिसके कारण वह बड़ी जल्‍दी-जल्‍दी दौडऩे लग जाते हैं। आपका बच्चा पूरे घर में आराम से घूम सके, इस दौरान आपको अपने घर में कोई ऐसी चीज नहीं रखनी चाहिए, जिससे कि उसे चोट लग जाए। ऐसे छोटे सामान जिन्हें बच्‍चे मुंह में डाल लेते हैं, उन्हें भी हटा दें। 

3. बच्चे को बैड पर ना छोड़े   

बच्चे को अकेले कभी भी सोफे या बेड पर ना छोड़ें, इससे वह गिर सकता है और उसे चोट आ सकती है।

4. बच्चे को घूमने का और मौका दें
   
अपने बच्चे को इधर उधर जाने से ना रोकें। उसे और ज्‍यादा प्रोत्‍साहित करें, उसे कुछ खिलौने दें या रंग बिरंगी चीजें जिससे कि वह आराम से और टहल सके।

5. जमीन साफ सुथरी रखें  
 
अपनी जमीन और उस पर बिछी हुई कालीन को बिल्‍कुल साफ सुथरा रखें। आपका बच्‍चा दिनभर जमीन पर टहलता रहेगा, इसलिए जरुरी है कि वह साफ हो।

6. बच्‍चे की मदद करें

जब आपका बच्‍चा चलना शुरू करे, तब उसका हाथ पकड़ कर उसे चलने में मदद करें, जिससे वह और जल्‍दी चलना सीख जाए।

 

 


हेमा शर्मा

Related News