18 APRTHURSDAY2024 10:34:40 AM
Nari

इन जगहों पर बेहद अनोखे तरीके से किया जाता है Valentine Celebration

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 14 Feb, 2018 12:23 PM
इन जगहों पर बेहद अनोखे तरीके से किया जाता है Valentine Celebration

वैलेंटाइन डे को स्पैशल बनाने के लिए कपल्स रोमांटिक जगहों पर जाने का प्लान बनाते है। रोमांटिक जगहों पर वैलेंटाइन प्लान बना कर कपल्स ट्रिप के साथ-साथ इस दिन को भी यादगार बनाते है। आज हम आपको वैलेंटाइन डिफरेंट सेलिब्रेशन के लिए मशहूर ऐसी ही कुछ स्पैशल जगहों के बारे में बताने जा रहें है। भारत में तो कपल्स एक-दूसरे को गिफ्ट देकर इस दिन को सेलिब्रेट करते है लेकिन इन जगहों पर कुछ अलग अंदाज में वैलेंटाइन डे मनाया जाता है। आइए जानते है कि आखिर दूसरों देशों में वैलेंटाइन डे का सेलिब्रेशन किस तरह किया जाता है।
 

 फ्रांस


दुनिया की सबसे रोमांटिक जगहें माने जाने वाले फ्रांस में वैलेंटाइन डे को लेकर एक परंपरा है। इसके अनुसार किसी लड़की को अगर अपना पार्टनर पसंद नहीं तो वो उसे बदल सकती है। अगर किसी को पार्टनर नहीं मिलता तो वो आग में उसकी फोटो जलाती है।

PunjabKesari, फ्रांस अफ्रीका इमेज, वैलेंटाइन डे सेलिब्रेशन इमेज

 इटली


इटली में वैलेंटाइन डे को स्प्रिंग फेस्टिवल के रूप में मनाया जाता है। इस दिन लोग एक साथ पार्क में इकट्ठे होकर म्यूजिक के साथ इस दिन का मजा लेते है। ऐसा कहा जाता है कि इस दिन लड़की जिस भी लड़के को देखगी वो उसका पति होगा।

PunjabKesari, इग्लैंड कोरिया अफ्रीका इमेज, वैलेंटाइन डे सेलिब्रेशन इमेज

 इग्लैंड


यहां वैलेंटाइन डे पर लड़कियां अपने तकिए के नीचे 5 तेज पत्ते रखकर सोती है। क्योंकि उनका मानना है कि ऐसा करने से सपने में उनका पार्टनर नजर आ जाएगा।

PunjabKesari

दक्षिण कोरिया


इस देश में तो वैलेंटाइन डे फरवरी से लेकर मार्च तक सेलिब्रेट किया जाता है। यहां 14 फरवरी के दिन लड़कियां पार्टनर को गिफ्ट देती है जो लड़के उन्हें 14 मार्च को रिटर्न गिफ्ट देते है।

PunjabKesari, दक्षिण कोरिया अफ्रीका इमेज, वैलेंटाइन डे सेलिब्रेशन इमेज

 दक्षिण अफ्रीका


यहां कि महिलाएं एस दिन अपने प्यार का इजहार करने के लिए लवर का नाम लिख कर उस कार्ड को स्लीव्स (आस्तीन) पर टांक लेती हैं। इसके अलावा इस दिन हाथ पर दिल बांध कर इसे सेलिब्रेट करते है।

PunjabKesari, दक्षिण अफ्रीका इमेज, वैलेंटाइन डे सेलिब्रेशन इमेज

 फिलीपींस


फिलीपींस में वैलेंटाइन पर कपल्स पब्लिक प्लेस पर इकट्ठे होकर सामूहिक विवाह करते हैं। इसी कारण यहां इस दिन को 'वेडिंग डे' भी कहा जाता है।

PunjabKesari, फिलीपींस इमेज, वैलेंटाइन डे सेलिब्रेशन इमेज

डेनमार्क


1990 से यहां इस दिन लड़के अपने पार्टनर को एनोनिमस कार्ड भेजते हैं, जिसे जोकिंग लेटर कहते है। इस कार्ड से लड़कियों को लड़को का नाम का अंदाजा लगाना होता है और पता लगाने के बाद उन्हें ईस्टर एग दिया जाता है।

PunjabKesari, डेनमार्क इमेज, वैलेंटाइन डे सेलिब्रेशन इमेज

वेल्स


इस देश में वैलेंटाइन डे 14 फरवरी नहीं बल्कि 25 जनवरी को मनाया जाता है। इस दिन कपल्स एक दूसरे को लकड़ी के चम्मच पर अपना मैसेज लिखकर गिफ्ट करते है।

PunjabKesari, वेल्स इमेज, वैलेंटाइन डे सेलिब्रेशन इमेज

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News