You are hereNari

Eyebrow को घना करने के लिए बैस्ट हैं ये तरीके

Eyebrow को घना करने के लिए बैस्ट हैं ये तरीके
Views:- Wednesday, August 9, 2017-5:56 PM

आंखें चेहरे की खूबसूरती का सबसे अहम हिस्सा है। इनकी खूबसूरती और भी बढ़ जाती है,जब आईब्रो यानि भौंहे घनी हो। इसके साथ बिना मेकअप भी आपकी लुक अट्रैक्टिव हो जाती है। जबकि हल्की और पतली भौहें चेहरे को डल दिखाती हैं। कुछ लड़कियां आइब्रो को घना दिखाने के लिए आइब्रो पैंसिल का इस्तेमाल करती हैं लेकिन यह अस्थायी तरीका है। आप भौहों को स्थाई तौर पर भी घना बना सकती हैं। इसके लिए आपको कुछ घरेलू तरीके अपनाने से बहुत फायदा मिलेगा। 


कैस्टर ऑयल 

PunjabKesari
कैस्टर यानि आरंडी का तेल आइब्रो को जल्दी घना बनाने के लिए बहुत असरदायक है। इससे बालों की ग्रोथ जल्दी होनी शुरू हो जाती है। रात के समय इसका इस्तेमाल ज्यादा फायदा पहुचाता है। रूई पर थोड़ा सा कैस्टर ऑयल लगा कर इसे भौहों पर लगाएं। इसके बाद उंगुलियों से धीरे-धीरे आइब्रो की मसाज करें और 30 मिनट बाद गुनगुने पानी से इसे धो लें।

नारियल का तेल

PunjabKesari
नारियल तेल में विटामिन ई,आयरन और न्यूट्रिशियंस बालों की ग्रोथ के लिए बहुत बढिय़ा है।भौहों के लिए भी यह बहुत कारगर है। रात को आइब्रो पर नारियल तेल की कुछ बूंदे लगाकर मसाज करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है,जिससे बालों की ग्रोथ बढने लगती है। इसे रात भर ऐसे ही लगा रहने दें। रोजाना कम से कम एक महीने तक इसका इस्तेमाल करें। 

जैतून का तेल
इसमें मौजूद विटामिन ई बालों को घना और मजबूत बनाता हैं। जैतून के तेल में थोड़ा सा शहद मिलाकर 2 मिनट के लिए इससे आइब्रो की मसाज करें और पानी से धोएं। इसके अलावा रात को सोने से पहले भौहों पर जैतून का तेल लगाकर 2 मिनट के लिए मसाज करें। 

प्याज का रस

PunjabKesari
बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए प्याज का रस भी कारगर है। प्याज का रस निकाल कर इसे आइब्रो पर लगाएं और 5 मिनट बाद ठंड़े पानी से धो लें। इसे हफ्ते में 2 बार भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

मेथी दानें 

PunjabKesari
बालों के झडऩे से रोकने के लिए मेथी के दानों का भी इस्तेमाल किया जाता है। आइब्रो को घना करने के लिए थोडे से मेथी दाने रात को पानी में भिगों लें। सुबह पीसकर इसका पेस्ट बना लें और इसमें एक बूंद नारियल के तेल की डालकर मिक्स कर लें। इस पैक को रात को सोने से पहले आइब्रो पर लगाएं और 10 मिनट बाद धो लें। हफ्ते में 2-3 बार आप इस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

दूध
प्रोटीन और न्यूट्रिशियंस से भरपूर दूध बालों को भी हैल्दी बनाने का काम करता है। रूई पर थोड़ा सा दूध लगाकर इसे भौहों पर लगाएं। सूख जाने पर इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें।  

नींबू

PunjabKesari
नींबू का छोटा टुकड़ा काटकर 2 मिनट के लिए इसे भोहौं पर रगडें। ध्यान रखें कि मसाज हल्के हाथों से करें। बाद में गुनगुने पानी से इसे धो लें। 

डाइट का भी रखें ख्याल
इसके अलावा खाने मे हैल्दी डाइट भी शामिल करें। विटामिन ए,सी,ई,आयरन, ओमेगा 3 और प्रोटीन से भरपूर आहार भी आइब्रो का घना बनाने का काम करते हैं।