16 APRTUESDAY2024 10:04:15 PM
Nari

First Aid Box में जरूर होनी चाहिएं ये दवाएं

  • Updated: 21 Jun, 2017 02:32 PM
First Aid Box में जरूर होनी चाहिएं ये दवाएं

पंजाब केसरी (इंटीरियर) : सभी लोगों को छोटी-मोटी परेशानियां लगी ही रहती हैं जिसके लिए वे दवाओं का सेवन करते हैं। ऐसे में हर घर में दवाईयां रखने के लिए एक छोटा-सा फर्स्ट एड बॉक्स जरूर होता है जिसमें लोग अपनी जरूरत की दवाएं रखते हैं लेकिन घर हो या ऑफिस अपने साथ हमेशा एक छोटी-सी किट जरूर रखें ताकि अचानक चोट लगने या पेट खराब होने पर डॉक्टर से पहले इस फर्स्ट एड किट का इस्तेमाल किया जा सके। इसके लिए अपनी किट में कुछ जरूरी दवाएं रखें जो जरूरत पड़ने पर आपके काम आ सकें।

बाम
ऑफिस या घर में काम-काज करते समय अचानक कभी सिर या बदन दर्द होने लगता है। ऐसे में अपनी किट में एक दर्दनाशक बाम जरूर रखें जिसे जरूरत पड़ने पर लगा सकें और दर्द से राहत मिल सके।

बैंडेड
रसोई का काम करते समय हाथ पर हल्की चोट लग जाती है जिससे खून निकलने लगता है। इसके लिए घर में बैंडेड जरूर रखें जिसे घाव पर लगा सकें। 

एंटीसेप्टिक क्रीम
फर्स्ट एड किट में एंटीसेप्टिक क्रीम जरूर रखें क्योंकि कई बार खेलते समय बच्चे गिर जाते हैं जिससे उनके घुटनों या बाजू पर चोट लग जाती है। ऐसे में घाव को पानी से साफ करके उसपर एंटीसेप्टिक क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

एंटासिड
ज्यादा और बाहर का तला-भुना खा लेने की वजह से पेट में एसिडिटी की समस्या हो जाती है जिससे काफी परेशानी होती है। ऐसे में अपने पास हमेशा एंटासिड नाम की गोली जरूर रखें जिससे पेट की हर तकलीफ से तुरंत राहत मिलती है।

इलेक्ट्रॉल
गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी होने से डीहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है। ऐसे में अपनी फर्स्ट एड किट में इलेक्ट्रॉल का घोल जरूर रखें जिसे पानी में मिलाकर पीने से शरीर में नमक और पानी की कमी पूरी होती है।

थर्मामीटर
यह फर्स्ट एड किट का सबसे जरूरी हिस्सा है। घर में बच्चों या किसी अन्य सदस्य को कमजोरी महसूस हो तो उन्हें थर्मामीटर लगा कर उनके शरीर का तामपान देख सकते हैं।


 

Related News