20 APRSATURDAY2024 3:41:35 PM
Nari

कील मुहासों के गड्ढे भरने में कारगर हैं ये उपाय

  • Updated: 08 Apr, 2017 04:52 PM
कील मुहासों के गड्ढे भरने में कारगर हैं ये उपाय

चेहरे से गड्ढे कैसे मिटाए :  हर लड़की चाहती है कि उसका चेहरा बेदाग और सुंदर हो। लेकिन कई बार किसी न किसी वजह से चेहरे पर गहरे गड्ढे होे जाते हैं। जिससे फेस बहुत ही बुरा लगता है और व्यक्ति कहीं आने-जाने में भी कतराता है। फेस पर इन दाग-धब्बों और गहरे गड्ढों के होने के कई कारण हो सकतें हैं जैसे पिंपल का होना,चेचक के दाग या फिर किसी चोट की वजह। इनको दूर करने के लिए कई लोग डाॅक्टरी सहायता भी लेते हैं लेकिन उनके साइड इफैक्ट भी होते हैं। आज हम आपको घर पर ही इन्हें ठीक करने का सही तरीका बताएंगे।  चेहरे के गड्ढों को दूर करने के लिए ट्राई करें ये होममेड टिप्स


1. क्लीजिंग
क्लीजिंग से आपकी त्वचा की सारी गंदगी,तेल निकल जाता है। जिससे पिंपलज बहुत ही कम होते हैं। चेहरा धोने के लिए आपको किसी अच्छे एंटी बैक्टीरियल साबुन या फेस वाॅश को ही लेना चाहिए।


2. स्क्रब
चेहरे से गड्ढों को खत्म करने के लिए क्लीजिंग के बाद स्क्रब करना भी काफी अच्छा रहता है। जिससे आपकी त्वचा से गंदगी ,डेड स्किन निकल जाती है और नई साफ स्किन आ जाती है। एक हफ्ते में 2 बार स्क्रब करना चाहिए। इससे धीरे-धारे सारे गड्ढे साफ हो जाते हैं। आप चाहे तो रेडिमेड स्क्रब इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर घरेलू। चीनी में शहद मिला लें और उसे स्क्रब की तरह मसाज दें। अगर त्वचा आॅयली है तो आप बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर प्रयोग कर सकती हैं।


3. फेस पैक
स्क्रब के बाद फेस पैक लगाना चाहिए। फेस मास्क से त्वचा में ग्लो तो आता ही है साथ ही स्किन की रिपेयर भी हो जाती है। आज हम आपको फेस के गड्ढे भरने के लिए कुछ होममेड फेस पैक बताने जा रहे हैं।जो कि काफी कारगर साबित होते हैं।

 

बेसन, दूध और नींबू
बेसन में दूध और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। फिर इस पैक को हफ्ते में एक बार फेस पर लगाएं। इससे चेहरे पर कसावट आकर गड्ढे भी ठीक हो जाएंगे।

नींबू और शहद
नींबू और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर अपने चेहरे पर दिन में 2 से 3 बार लगाएं| इससे त्वचा नर्म होगी और सभी प्रकार के दाग-धब्बे ठीक होंगे।

एलोवेरा और विटामिन ई
रोजाना दिन में दो बार एलोवेरा जेल और विटामिन ई मिश्रण अपने चेहरे पर लगाएं। बेहतर होगा की आप रात को सोने से पहले इसे लगाएं और सुबह उठकर चेहरा धो लें। इस नुस्खे से चिकनपोक्स तक के गड्ढे भी ठीक हो जाते है।

मुल्तानी मिट्टी
मुल्तानी मिट्टी, नींबू के रस और गुलाब जल को मिलाकर आप पैक तैयार कर लें और फिर इसे रोज चेहरे पर सूखने तक लगाएं।
 

Related News