Twitter
You are hereNari

इन घरेलू नुस्खों से करें झुर्रियों का पक्का इलाज

इन घरेलू नुस्खों से करें झुर्रियों का पक्का इलाज
Views:- Monday, July 31, 2017-5:21 PM

उम्र बढ़ने के साथ हर किसी के चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती है। महिलाएं इसके के लिए मंहगे कॉस्मेटिक प्रोडक्टस खरीद लेती है लेकिन फिर भी इस प्रॉब्लम से छुटकारा नहीं मिलता। पर अब इन समस्याओं को दूर करने के लिए आपको पैसे खर्च करने की कोई जरुरत नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे नैचुरल तरीके बताएंगे जिसकी मदद से आप एंजिग और झुर्रियों की प्रॉब्लम को दूर कर सकते है।

1. शहद और जैतून का तेल

PunjabKesari
जैतून के तेल में विटामिन ए और ई होने के कारण यह स्किन के लिए बहुत लाभदायक होते है। इसमें शहद मिलाकर लगाने से ये आपकी त्वचा पर एंटी बैक्टीरियल का काम करता है। इसके लिए एक टेबलस्पून शहद और जैतून का तेल लेकर इसे अच्छी तरह मिला लें। अब इसे धीरे-धारे चेहरे पर रब करें। चेहरे को निखारने के लिए दिन में दो बार इसका इस्तेमाल करें।

2. मेथी

PunjabKesari
मेथी में खनिज और विटामिन होते है जो लंबे समय तक त्वचा को एंजिग और झुर्रियों से दूर रखते है। एक कप मेथी के बीज को पीस कर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को रात के समय चेहरे पर लगा कर छोड़ दें। सुबह उठ कर ठंडे पानी से मुंह धो लें। रोजाना इस पेस्ट को लगाने से झुर्रियां धीरे-धीरे कम हो जाएगी।

3. दही

PunjabKesari
चेहरे पर एंजिग और झुर्रियों पड़ने पर दही को इग्नोर न करें। इसमें लैक्टिक एसिड होता है जो स्किन की कोशिकाओं को तेजी से बढ़ाता है। आधा कप दही को करीब 30 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाएं। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। नियमित रुप से इसे लगाने से आप इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते है।

4. एप्पल साइडर सिरका

PunjabKesari
यह त्वचा के पीएच स्तर को बनाएं रखता है। आधा कप सेब साइडर सिरके को एक कप पानी में मिला कर स्प्रे बोतल में डाल लो। इसे चेहरे पर स्प्रे करके हल्के से रगड़े। रोजाना इसका इस्तेमाल करने से स्किन एंजिग और झुर्रियों जैसी समस्या से मुक्त हो जाएगी।

5. पपीता

PunjabKesari
पपीता स्किन की समस्याओं को दूर करने के लिए सबसे अच्छा उपाए है। इसके एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण स्किन प्रॉब्लम नहीं होती। एक पके हुए पपीते को टुकड़ो में काट कर पेस्ट बना लें। इसे 20 मिनट तक चेहरे पर लगा कर छोड़ दें। उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। 

6. रोज वॉटर

PunjabKesari
रोज वॉटर के इस्तेमाल से त्वचा में निखार बना रहता है। इसमें नींबू का रस और ग्लिसरीन मिलाकर लगाने से स्किन की कई प्रॉब्लम दूर हो जाती है। 2 टीस्पून रोज वॉटर, 1 टीस्पून नींबू का रस और ग्लिसरीन मिलाएं। रात को सोने से पहले इसे कॉटन से चेहरे पर लगा लें। सुबह चेहरे को धो लें इससे आपकी त्वचा में निखार आएगा।