Twitter
You are hereNari

इन घरेलू तरीकों से फीकी पड़ चुकी मेंहदी करें साफ

इन घरेलू तरीकों से फीकी पड़ चुकी मेंहदी करें साफ
Views:- Thursday, October 12, 2017-9:39 AM

एक तरफ जहां करवाचौथ पर महिलाएं हाथों पर मेंहदी लगवाती हैं। मेंहदी के रंग को गहरा करने के लिए वे क्या कुछ नहीं करती। वहीं दूसरी तरफ जब मेंहदी का रंग हल्का पड़ने लगता है तो हाथ भद्दे लगने लगते हैं। ऐसे में महिलाएं जितना जल्दी हो सके मेंहदी के रंग से छुटकारा पाना चाहती हैं लेकिन मेंहदी के निशान इतनी जल्दी नहीं जाते। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय अपनाकर फीकी पड़ चुकी मेंहदी डिजाइन को हटाया जा सकता है। आइए जानिए ऐसे ही कुछ आसान उपाय

नींबू और सोडा
इसके लिए 3 चम्मच बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इसे हाथों पर लगाकर रगड़ें और कुछ देर के बाद पानी से धो लें। इससे मेंहदी का रंग हल्का हो जाएगा। दिन में 2-3 बार ऐसा करने से बहुत जल्दी हाथ साफ हो जाएंगे।
PunjabKesari
डिट्रजेंट
फीकी पड़ चुकी मेंहदी से छुटकारा पाने के लिए डिट्रजेंट भी बहुत फायदेमंद है। इसके लिए थोड़े से डिट्रजेंट में पानी डालकर पेस्ट बनाएं और इसे हथेलियों पर हल्का-हल्का रगड़ें। इससे धीरे-धीरे मेंहदी का रंग हल्का हो जाएगा।
ऑलिव ऑयल और नमक
इसके लिए जैतून के तेल में नमक मिलाकर गाढ़ा लेप तैयार करें और इसे कॉटन की मदद से हाथों पर लगाएं। कुछ देेर लगाने के बाद सूखी कॉटन से हाथों को साफ करें जिससे मेंहदी उतरने लगेगी।
PunjabKesari
आलू
मेंहदी को हटाने के लिए आलू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आलू के रस को हथेली पर लगाकर मसाज करें और सूखने के बाद गुनगुने पानी से हाथों को धो लें। दिन में 2-3 बार इस प्रक्रिया को दोहराने से मेंहदी छूटने लगेगी।