19 APRFRIDAY2024 4:15:45 PM
Nari

खाने के इन टेस्टी तरीकों को अपनाकर लें आयरन,कैल्शियम

  • Updated: 10 Mar, 2017 10:55 AM
खाने के इन टेस्टी तरीकों को अपनाकर लें आयरन,कैल्शियम

सेहत :  शरीर में आयरन की कमी होने से शरीर हर वक्त थका-थका रहता है। कोई भी काम करने को मन नहीं करता। एेसे ही हड्डियों की मजबूती के लिए भी शरीर में कैल्शियम की भरपूर मात्रा का होना बहुत जरूरी है। कैल्शियम की कमी से उम्र बढ़ने से कई तरह की परेशानिया आनी शुरू हो जाती हैं। एेसे में यदि आप अपनी रोज की डाइट में ही खाने को टेस्टी बनाकर इन दोंनों का पूरा सेवन करते हैं तो आपको इनकी कभी भी कमी नहीं होगी।


1. आयरन जो कि शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। इसके कमी न होने पाएं इसके लिए आप रोज अपनी डाइट में सूखे आडू जरूर लें। 
2. किशमिश में भी आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, आप इसे दही, सलाद आदि में मुट्ठी भर डालकर खा सकते है।
3. हरी पत्तेदार सब्जियों में काफी मात्रा में आयरन पाया जाता है लेकिन इन्हें हर कोई नहीं खाता खासकर बच्चें। एेसे में यदि आप इन सब्जियों में आलू और टमाटर डाल दें, इनसे सब्जियां स्वादिष्ट बनेंगी। बच्चों को भी पसंद आएंगी।
4. तिल में कैल्शियम पाया जाता है। इसके लगातार प्रयोग से आपको कभी भी हड्डियों संबंधी प्राॅबलम नहीं होगी। इसके लिए आप तिल को सलाद ,रोटी और सब्जियों में मिलाकर आसानी से खा सकते हैं।
5. सूखे खुबानी आयरन और अन्य पोषक तत्वों के बढ़िया स्रोत होते हैं, इन्हें कच्चा या 
पकाकर भी खाया जा सकता है, इनका सेवन शरीर के लिए बेहद लाभदायक होता है।
6. सोयाबीन
सोयाबीन से कैल्शियम और प्रोटीन की कमी दूर हो जाती है। यूरीक एसिड के रोगी को इसे खाने से परहेज करना चाहिए। आप सोयाबीन की बढ़िया सब्जी या फिर भरवां कुलचे में भी इसके स्वाद को दुगुना कर सकते हैं।   
7. आलूबुखारा या अनार का जूस आयरन का महत्वपूर्ण स्रोत है, इसमें मौजूद विटामिन सी आपके शरीर को आसानी से आयरन देने में मदद करता है। इसलिए रोज  एक गिलास आलू बुखारा या अनार के जूस का सेवन करें।

Related News