23 APRTUESDAY2024 9:32:47 AM
Nari

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखते हैं ये आहार

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 24 Aug, 2017 12:24 PM
बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखते हैं ये आहार

यूरिक एसिड क्यों बढ़ता है :  यूरिक एसिड बढ़ने की समस्या आजकल लोगों में आम देखने को मिलती है। इससे शरीर के अंगों में सूजन आ जाती है। गलत खान-पान की वजह से शरीर में यूरिक एसिड ( Uric Acid ) बढ़ जाता है। अगर इसका समय पर इलाज न किया जाए तो इससे गठिया, किडनी स्टोन और जोड़ों में दर्द की समस्या हो सकती है। ऐसे में बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखने के लिए अपने आहार में कुछ बदलाव करने चाहिएं और ऐसी चीजों का सेवन करने चाहिए जिससे यूरिक एसिड को कम किया जा सके। आइए जानिए किन चीजों का सेवन करने से यूरिक एसिड की समस्या से निजात पाई जा सकती है।

यूरिक एसिड डाइट (Uric Acid Diet)

पानी

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने पर हाथों-पैरों में सूजन आ जाती है। ऐसे में दिन में कम से कम 10-12 गिलास पानी पीएं जिससे शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकलेंगे और यूरिक एसिड भी कम होगा।
PunjabKesari

चैरी और स्ट्रॉबेरी

चैरी में मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी गुण बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने में मदद करते हैं। चैरी और स्ट्रॉबेरी शरीर में क्रिस्टल के रूप में जमा यूरिक एसिड को तोड़ते हैं जिससे जोड़ों में होने वाली दर्द से राहत मिलती है। ऐसे में रोजाना अपनी डाइट में इन फलों को शामिल करें।


PunjabKesari

नींबू पानी


यूरिक एसिड को कम करने के लिए नींबू भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद सिट्रिक एसिड प्राकृतिक तरीके से यूरिक एसिड को कम करता है। ऐसे में 1 गिलास पानी में आधा नींबू डालें और दिन में 2 बार इसका सेवन करें। 


PunjabKesari

सेब

रोजाना 1 सेब खाने से भी यूरिक एसिड को कम किया जा सकता है। इससे जोड़ों में पड़ी सूजन भी कम होगी और दर्द से भी निजात मिलेगी।


ग्रीन टी

अपनी डाइट में ग्रीन टी शामिल करने से भी यूरिक एसिड को कम किया जा सकता है। इसके अलावा दिन में 2-3 कर ग्रीन टी का सेवन करने से सूजन भी कम होती है।


ओमेगा-3 फैटी एसिड

अपने आहार में ओमेगा-3 से भरपूर आहार को शामिल करने से भी यूरिक एसिड और जोड़ों की सूजन को कम किया जा सकता है। ऐसे में सालमन, अलसी के बीज और अखरोट आदि का सेवन करें।

Related News