Twitter
You are hereNari

गलत तरीके से खाएंगे ये हेल्दी फूड्स तो बढ़ जाएगी एसिडिटी

गलत तरीके से खाएंगे ये हेल्दी फूड्स तो बढ़ जाएगी एसिडिटी
Views:- Tuesday, March 20, 2018-12:37 PM

गलत खान-पान के कारण बहुत से लोग पेट में गैस की समस्या से परेशान रहते हैं। पेट में गैस बनने के कारण जलन, सिरदर्द और खट्टे डकार आने लगते हैं, जिससे आपका कहीं आने-जाने का मन भी नहीं करता। मगर क्या आप जानते है पेट में गैस्टिक किन चीजों से बनती है। आज हम आपको कुछ ऐसे हेल्दी फूड्स के बारे में बताने जा रहे है, जोकि पेट की गैस का कारण बनते है। गलत तरीके से इन हेल्दी फूड्स का सेवन एसिडिटी का कारण बन सकते हैं। अगर आप भी गैस्टिक की समस्या से बचना चाहते है तो आज ही इन चीजों का सेवन छोड़ दें।
 

इन फूड्स से बनती है पेट में गैस
1. डेयरी उत्पाद
डेयरी उत्पाद में लैक्टोज होता हैं, जोकि पेट में गैस के साथ-साथ कभी-कभार पेट में सूजन की समस्या भी बढ़ा देता है। इसलिए जितना हो सके डेयरी उत्पादों से दूर रहे।

PunjabKesari

2. प्याज
प्याज में शर्करा जैसे फ्रुक्टोज होते हैं जोकि छोटी आंत में ठीक से अवशोषित नहीं होते और जब यह बड़ी आंत की तरफ जाते हैं, तो पेट में गैस बन जाती है। इसलिए कभी भी कच्चे प्यार का सेवन न करें।
 

3. तरबूज
गर्मियों में ठंडक के लिए हर कोई बहुत अधिक मात्रा में तरबूज खाना पसंद करता है लेकिन इसमें मौजूद फ्रक्टॉज पेट में गैस के साथ सूजन की समस्या भी बढ़ा देता है। इसलिए तरबूज का सेवन कम से कम मात्रा में कम करें।

PunjabKesari

4. स्टार्च युक्त आहार
चावल, पास्ता और रोटी जैसे खाद्य पदार्थ खाना तो हर किसी को पसंद होता है। मगर इसमें बहुत अधिक मात्रा में स्टार्च होता है, जोकि आंतों में ठीक से हजम नहीं होता। इसके कारण पेट में गैस बन जाती है।
 

5. कार्बोनेटेड ड्रिंक्स
गर्मी में बहुत से लोग ठंडी-ठंडी कार्बोनेटेड ड्रिंक्स पीना पसंद करते है लेकिन इसमें पाएं जाने वाला फ्रुक्टोज पेट में गैस बनाते हैं। इसकी बजाए गर्मियों में ठंडक के लिए आप ताजे फलों के जूस भी पी सकते हैं।

PunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP