25 APRTHURSDAY2024 11:39:42 PM
Nari

स्किन को सांवला कर देते हैं ये Foods

  • Updated: 04 Jul, 2017 12:44 PM
स्किन को सांवला कर देते हैं ये Foods

पंजाब केसरी (ब्यूटी) : खूबसूरत तो हर कोई दिखना चाहता है लेकिन हर किसी की यह इच्छा पूरी नहीं हो पाती। खूबसूरती को बिगाड़ने में सबसे बड़ी वजह खान पान को माना जा सकता है क्योंकि अगर खाना पीना ही सही नहीं होगा तो इसका असर शरीर के हर हिस्से पर पड़ेगा। बिजी शैड्यूल के चलते लोग आजकल बाहर का खाना ज्यादा खाते हैं जिससे पौष्टिक तत्व ना के बराबर होते हैं जो त्वचा पर भी बुरा असर डालते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ आहारों के बारे में बताते हैं जो त्वचा के लिए बढ़िया नही माने जाते हैं।

1. व्हाइट ब्रेड
व्हाइट ब्रेड से शरीर में इंसुलिन का स्तर बढ़ता है, जिससे स्किन में मौजूद अॉयल प्रॉडक्शन बढ़ जाती है। यह त्वचा में सावंलापन लाता हैं। इसके अलावा मैदे वाली ब्रेड में ग्लूकोम भारी मात्रा में होता है, जिससे स्किन पर दाने निकलने लगते हैं।

2.कॉफी
एक कप कॉफी पीने से आपकी दिनभर की थकान दूर होती है लेकिन कॉफी में कैफीन स्ट्रेस हॉर्मोन कोर्टिसोल होता है, जिसे आपकी त्वचा में रुखापन आ जाता है। रूखी त्‍वचा पर दाने, मुंहासे और झुर्रियां पड़ जाती है।

3.चीनी
चीनी से ब्लड शुगर बढ़़ता है और स्किन के कुछ टिशू डैमेज हो जाते हैं, जिससे त्वचा का रंग डार्क हो जाता है। चीनी त्वचा में मौजूद कोलेजन को नष्ट करती है और त्‍वचा में शिथिलता ला देती है जिससे त्वचा रुखी और बेजान हो जाती हैं।

4.फास्ट और स्‍पाइसी फूड्स
 फास्ट फूड्स में हाइड्रोजनेटेड वेजीटेबल ऑयल का इस्तेमाल होता हैं, जो रोमछिद्रों को बंद करके फ्री रेडिकल्स बढ़ाते हैं जिससे शरीर का तापमान बढ़ता है। जो आपकी त्वचा की रंगत को बदलने लगते हैं। इसके अलावा प्रोसेस्ड फ्रूड में प्रिजर्वेटिव्स और शुगर की अधिक मात्रा होती है, जिससे ब्लड वेसल्स फैलकर त्वचा के रंग को डार्क करतें हैं।

5. सी और फ्राइड फ्रूड
सी फूड में आयोडीन की मात्रा अधिक होती हैं, जिसे खाने से त्वचा के रोमछिद्र बंद होने लगते हैं। फास्ट फ्रूड में फैट की मात्रा अधिक होती है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन कम होता है और त्वचा को अॉक्सीजन नही मिल पाती और जिससे स्किन का कंप्लैक्शन डार्क होने लगता है।
 

Related News