19 APRFRIDAY2024 6:48:22 PM
Nari

अजमेर की इन जगहों की जरूर करें सैर, टूरिस्ट को करती है अट्रैक्ट

  • Updated: 25 Feb, 2018 12:30 PM
अजमेर की इन जगहों की जरूर करें सैर, टूरिस्ट को करती है अट्रैक्ट

भारत बहुत ही खूबसूरत देश है। यहां पर हर राज्य की अपनी अलग खासियत है। आज हम आपको राजस्थान अजमेर में मौजूद जगहों के बारे में बताने जा रहें है, जोकि टूरिस्टों को बहुत अट्रैक्ट करती है। अजमेर के इन डेस्टिनेशन को देखने के लिए देश से नहीं बल्कि विदेशों से भी लोग आते है। अजमेर की इन खास जगहों पर जाकर आप अपने देश संस्कृति और इतिहास को अच्छी तरह से जान सकेंगे। अगर आप भी घूमने का प्लान बना रहें है तो अजमेर के इन एतिहासिक और खूबसूरत जगहों पर जाना ना भूलें।
 

1. ख्वाजा साहब की दरगाह
दक्षिण अजमेर में मौजूद ख्वाजा साहब की दरगाह पर हर धर्म के लोग आकर चादर चढ़ाते है। धार्मिक होने के साथ-साथ इस दरगाह की खूबसूरती भी पूरी दुनिया में फैमस है।

PunjabKesari

2. ढाई दिन का झोपड़ा
अजमेर में घूमने वाले लोग इस ढाई दिन का झोपड़े को देखने को जरूर आते है। इस संस्कृत कॉलेज मंदिर में आप इंडो-इस्लामिक वास्तुकला का नमूना देख सकते है। इस मंदिर को बनाने का काम ढाई दिन में पूरा किया गया थी, जिसके कारण इसका यह नाम पड़ा।
 

3. नसिया मंदिर
भारत में मशहूर अजमेर के इस 2 मंजिला भवन में लकड़ी की गिल्ट पर जैन पौराणिक कथाओं की छवियां और पुरानी जैन की छवि दिखाई देती है। इस भवन की लकड़ी में सोना लगाया गया है, जिसके कारण इसे सोने की नगरी भी कहा जाता है।

PunjabKesari

4. संग्रहालय
इस शहर की संस्कृति को और भी करीब से जाने के लिए आप यहां मशहूर संग्रहालय में जा सकते है। पहले यह संग्रहालय अकबर का महल हुआ करता था लेकिन लाल बलुआ पत्थरों से बने इस भवन को आज के समय में संग्रहालय बना दिया गया है।

5. आनासागर झील
अगर आपको बोटिंग और पानी वाली जगहें देखने का शौक है तो आप यहां की कृत्रिम झील में जा सकते है। पहाड़ियों से घिरी हुई इस झील के किनारे एक सुदंर बाग भी बना हुआ है। दौलत बाग के नाम से मशहूर इस बाग में आप रंग-बिरंगे फूल देख सकते है।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News