19 APRFRIDAY2024 11:20:14 AM
Nari

फटी एड़ियों को फिर से कोमल बनाते हैं ये असरदार नुस्खे

  • Updated: 03 Aug, 2017 12:34 PM
फटी एड़ियों को फिर से कोमल बनाते हैं ये असरदार नुस्खे

फटी एड़ियो का इलाज : भागदौड़ भरी इस जिदंगी में महिलाओं के पास अपना ख्याल रखने का समय नहीं होता। वे रोजाना में अपने चेहरे का मेकअप तो कर लेती हैं लेकिन पैरों की सही देखभाल नहीं कर पाती। जिस वजह से उनके पैरों की एड़ियां फट जाती हैं और उनमें दरारें पड़ जाती हैं। इसके अलावा नंगे पैर चलने और गीलेपन की वजह से भी पैर खराब हो जाते हैं। फटी एड़ियां देखने में तो बदसूरत लगती ही हैं साथ में इनमें दर्द भी होने लगता है। वैसे तो मार्किट में कई तरह की क्रीम,लोशन मिल जाते हैं लेकिन इनसे ज्यादा फर्क नहीं पड़ता। ऐसे में फटी एड़ियों के लिए घरेलू नुस्खे करके निजात पाई जा सकती है। आइए जानिए ऐसे ही कुछ नुस्खों के बारे में

 

वनस्पति तेल
फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए वनस्पति तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले पैरों को अच्छी तरह साबुन से धो लें और स्क्रब करें। अब इन्हें तौलिए से पौंछ कर एड़ियों पर तेल लगाएं और मौजे पहन लें। यह प्रक्रिया रात को सोने से पहले करें। सुबह आपकी एड़ियां काफी कोमल हो जाएंगी। इसके अलावा नारियल या जैतून के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
PunjabKesari

चावल का आटा
इसके लिए 2 चम्मच चावल के आटे में 1 चम्मच शहद और 2 चम्मच जैतून का तेल मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इसे एड़ियों पर लगाकर स्क्रबर की तरह इस्तेमाल करें और सूखने के बाद पैरों को धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इस लेप का इस्तेमाल करने से एड़ियां कोमल होंगी और ड्राइनेस भी दूर होगी।
PunjabKesari

नीम
एड़ियां फटने के साथ ही उनमें खुजली भी होने लगती है। ऐसे में एक कटोरी नीम की पत्तियों को पीस कर उसमें 3 चम्मच हल्दी मिलाकर एड़ियों पर लगा लें। 2 घंटे लगाने के बाद पैरों को धो लें और अच्छे से पौंछ लें।
PunjabKesari

 नींबू
इसके लिए आधी बाल्टी गर्म पानी में 2 नींबू निचोड़ लें और इसमें पैरों को 15 मिनट के लिए भिगो कर रख दें। इस दौरान प्यूमिक स्टोन से एड़ियों को रगड़ें ताकि डेड स्किन निकल जाए। अब पैरों को बाहर निकाल कर साफ पानी से धो लें और तौलिए से पौंछे। इससे एड़ियां नर्म हो जाएंगी।
PunjabKesari


 

Related News