Twitter
You are hereNari

डार्क सर्कल से छुटकारा दिलाएंगे ये असरदार तरीके

डार्क सर्कल से छुटकारा दिलाएंगे ये असरदार तरीके
Views:- Saturday, October 7, 2017-4:49 PM

आंखें शरीर का सबसे खूबसूरत और जरूरी अंग हैं। इनसे ही हम ये सारी खूबसूरत दुनिया देख सकते हैं लेकिन कुछ महिलाओं की आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो जाते हैं जिससे चेहरे की खूबसूरती खराब हो जाती है। वैसे तो डार्क सर्कल को दूर करने के लिए मार्किट में कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स मौजूद हैं लेकिन इनसे ज्यादा फर्क नहीं पड़ता। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय करके डार्क सर्कल से छुटकारा मिल सकता है। आइए जानिए आंखों के काले घेरों के कारण और घरेलू उपायों के बारे में

कारण
- नींद पूरी न होना
- ज्यादा समय तक कम्पयूटर पर काम करना
- अधिक टीवी देखना
- ज्यादा धूम्रपान करना
- तनाव लेना

डार्क सर्कल को दूर करने के घरेलू उपाय
1. टमाटर

डार्क सर्कल को दूर करने के लिए टमाटर बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए टमाटर के रस में नींबू की कुछ बूंदे मिलाकर आंखों के नीचे लगाएं और कुछ देर बाद धो लें। एक हफ्ता लगातार इसका इस्तेमाल करने से काले घेरे से छुटकारा मिलेगा।
PunjabKesari
2. आलू
इसके लिए आलू के रस में नींबू की कुछ बूंदे डालें और इसे आंखों के नीचे कुछ देर के लिए लगा कर रखने से फायदा होगा।
PunjabKesari
3. टी-बैग
डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए टी-बैग्स को कुछ देर के लिए ठंडे पानी में भिगो कर रखें और फिर इन्हें अपनी आंखों पर रख कर लेट जाएं। 10 मिनट के बाद इन्हें आंखों से हटा लें। कुछ दिन तक लगातार ऐसा करने से डार्क सर्कल दूर होंगे।
PunjabKesari
4. ठंडा दूध
इसके लिए कच्चे दूध को ठंडा कर लें और फिर कॉटन की मदद से इसे आंखों के नीचे लगाएं। सूखने के बाद आंखों को धो लें। दिन में 2 बार ऐसा करने से आंखें साफ हो जाएंगी।
5. संतरे के छिलके
इसके लिए संतरे के छिलकों को सूखाकर पाउडर बना लें। अब इसमें गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार करें और आंखों के नीचे लगाएं जिससे डार्क सर्कल दूर होंगे।