18 APRTHURSDAY2024 8:21:58 AM
Nari

बाथरूम की बदबू से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू और असरदार तरीके

  • Updated: 03 May, 2018 03:48 PM
बाथरूम की बदबू से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू और असरदार तरीके

बाथरूम एक एेसी जगह जिसको जितना साफ-सुथरा रखा जाए उतना ही अच्छा होता है। गंदा बाथरूम और उससे आने वाली बदबू किसी भी इंसान का मूड खराब कर सकता है। इसके साथ ही मेहमानों के सामने कई बार शर्मिंदा भी होना पड़ता है। एेसे में बाथरूम की बदबू को दूर करने के लिए कुछ घरेलू और असरदार तरीकों को अपनाया जा सकता है। 


1. नींबू का रस
गर्मियों के मौसम में नींबू हर घर में पाया जाता है। इससे बाथरूम की दुर्गंध को दूर किया जा सकता है। सबसे पहले 2 या 3 नींबू को नीचोड़ लें। अब रस को बाथरूम के फ्लोर पर कुछ समय के लिए डाल दीजिए। कुछ समय के लिए बाथरूम को बंद कर दीजिए। इसके बाद बाथरूम को अच्छे से धो दें। कुछ समय के बाद ही बाथरूम साफ होने के साथ ही दुर्गंध भी दूर हो जाएगी। 

 

2. बेकिंग सोडा
एक मुठ्ठी बेकिंग सोडा लेकर उसको एक बाल्टी पानी में मिला दें। इसके बाद पानी को फ्लोर पर फैला दीजिए। कुछ समय बाद साफ पानी से फ्लोर को साफ कर लीजिए। ऐसा हफ्ते में कम से कम 2 बार करें। 


3. सिरका
सिरके का इस्तेमाल करके भी बाथरूम की बदबू को आसानी से दूर किया जा सकता है। सिरके को पानी में मिलाकर फर्श पर फैला दीजिए। एेसा करने से दो फायदे होंगे एक तो बाथरूम से बदबू नहीं आएगी। दूसरा वहां से एक भीनी-भीनी सुगंध आने लगेगी। 

 

4. साबुन का पानी
बाथरूम को साबुन वाले पानी से साफ करें। एेसा करने से बाथरूम की सफाई होने का साथ ही बदबू भी दूर होगी। सप्ताह में दो से तीन बार ऐसा करने से दुर्गंध हमेशा के लिए दूर हो जाती है। 

 

5. पौधें लगाना
बाथरूम में खूशबूदार पौधे लगा कर भी आप बाथरूम की बदबू को दूर कर सकते है। इसके अलावा जब आप बातरूम इस्तेमाल न कर रहें हो तो उसे बंद कर दें। इससे बदबू आने की समस्या दूर हो जाएगी।

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News