20 APRSATURDAY2024 3:19:50 PM
Nari

चलेगा नहीं दौड़ेगा बच्चों का दिमाग जब खिलाएंगे उन्हें ये आहार

  • Updated: 22 Jul, 2017 02:15 PM
चलेगा नहीं दौड़ेगा बच्चों का दिमाग जब खिलाएंगे उन्हें ये आहार

बच्चों का दिमाग तेज करने के घरेलू उपाय : सभी मां-बाप चाहते है कि उनका बच्चा पढ़ाई लिखाई के मामले में ही नहीं बल्कि हर काम में बाकी बच्चों से आगे हो। इसलिए पेरेंट्स अपने बच्चों को अच्छी से अच्छी डाइट खिलाते है और उसकी सेहत को लेकर चिंता में लगे रहते है। परन्तु आजकल के बच्चे घर के पौष्टिक खाने से ज्यादा बाहर का खाना जैसे जंक फूड, फॉस्ट फूड आदि खाना पसंद करते है। अगर आप चाहते है आपके बच्चे का दिमाग भी तेज और स्मोर्ट निकले तो उसकी डाइट को लेकर सतर्क हो जाए। उन्हें ऐसी चीजों का सेवन करवाएं जो उनके दिमाग के लिए अच्छी हो जिससे दिमाग दिनों-दिन तेज होता जाएं। 


1. हरी सब्ज़ियां
हरी सब्ज़ियों में आयरन भरपूर होता है, जिससे याद्दाश्त तेज होती है साथ ही इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स दिमाग को कई तरह की बीमारियों से दूर रखते हैं।
 
2. जामुनी फल
जामुन, काले अंगूर और शहतूत जैसे फल जिनका रंग काला, जामुनी या नीला होता है, में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन भरपूर होते है, जो ब्रैन सेल्स को डैमेज करनेवाले ऑक्सीजन फ्री रैडिकल्स को कंट्रोल करते हैं।  बच्चे को समझदार बनाने के लिए इस तरह करें उनकी परवरिश

 
3. ड्राईफ्रूट्स
बच्चों के लिए विटामिन ई बहुत जरूरी तत्व होता है। इसको पूरा करने के लिए बच्चे की डाइट में अखरोट, बादाम, काजू, अलसी, मगज, पीनट बटर, बादाम बटर शामिल करें।  
 
4. बींस
बींस शरीर के ग्लूकोज़ लेवल को कंट्रोल करती है। दिमाग को रोजाना ग्लूकोज चाहिए ।इसलिए रोजाना हरी फली, दाल, राजमा का सेवन करें।   इस चीज के सेवन से स्लो लर्नर बच्चें भी बन जाएगें स्मार्ट

 
5. अनार
अनार के जूस में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स दिमाग को फ्री रैडिकल्स के प्रभाव से बचाते हैं और ब्रैन को पावर देते है। 

Related News