20 APRSATURDAY2024 3:18:13 PM
Nari

अभी कर लें इन जगहों की सैर, जल्द ही होने वाली है विलुप्त

  • Updated: 04 Jun, 2017 02:38 PM
अभी कर लें इन जगहों की सैर, जल्द ही होने वाली है विलुप्त

पंजाब केसरी (ट्रैवलिंग): भारत में प्राचीन समय से ही कई मशहूर प्लेस है, जिनकी खासियत टूरिस्टों को अपनी और आकर्षित करती है। प्राचीन समय में बनी मशहूर जगहों की आज काफी खसता हालत होती जा रही है। अफसोस की बात है कि इनकी खूबसूरती को पहले जैसे बरकरार रखने के लिए कोई उपाय तक नहीं किया जा रहा। इस तरह के हालात को देखकर लगता है कि जल्द ही यह प्राचीन खूबसूरत जगहें विलुप्त हो जाएगी। इसलिए अगर आप इन जगहों की खूबसूरती देखने की इच्छा रखते है तो इस गर्मी की छुट्टियों में यहां की सैर करें। 

 

1. राखीगढ़ी, हरियाणा

PunjabKesari

अपने समय में काफी मशहूर यह जगह काफी खूबसूरत हुआ करती थी लेकिन चोरों और रख-रखाव के अभाव के कारण आज हरियाणा में मौजूद राखीगढ़ी विलुप्तता को ओर जा रहा है। 

2. राम सेतु, तमिलनाडु

PunjabKesari

Adam’s Bridge के नाम से मशहूर यह सेतू चूने के पत्थरों से बना है। यह दुनियाभर में काफी मशहूर ब्रीज है। यह भारत के धनुष्कोडी को श्रीलंका के मन्नार द्वीप जोड़ता है। परन्तु दुख की बात है कि यह भी धीरे-धीरे खतरे की कंगार पर है।  

3. सुन्दरवन, पश्चिम बंगाल

PunjabKesari

मैन्ग्रोव पेड़ों से ढका यह जंगल दुनिया भर में मशहूर है लेकिन यहां लगातार बढ़ रहे जल का स्तर इसे विलुप्ता की ओर ले जा रहा है। 

4. शिमला सिविक सेंटर, हिमाचल प्रदेश

गर्मियों के लिए बैस्ट प्लेस माने जाने वाले शिमला को बहुत सी खूबसूरत इमारते है लेकिन कुछ कारणों के कारण यह खूबसूरती इमारते भी विलुप्त होती दिखाई दे रही है। 

5. महमूदाबाद किले की कोठी, उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश के सीतापुर जिले में स्थित महमूदाबाद किले में स्थित यह इमारत काफी मशहूर है। 

Related News