25 APRTHURSDAY2024 12:07:50 AM
Nari

दुनिया के बेस्ट International Airport, खूबसूरती में नहीं किसी से कम

  • Updated: 31 Mar, 2018 12:56 PM
दुनिया के बेस्ट International Airport, खूबसूरती में नहीं किसी से कम

इस मार्डेन समय की बात की जाए तो आजकल हवाई यात्रा करने वाले लोगों की संख्या काफी बढ़ गई है। दुनिया में कई एयरपोर्ट अपनी खूबसूरती और पैसेंजर च्‍वॉइस के हिसाब से मशहूर है। अपनी खासियतों के कारण इन्हें दुनिया के बेहतरीन एयरपोर्ट्स होने का आवार्ड भी दिया गया हैं, जिसमें से सिंंगापुर नंबर वन पर है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ बड़े और शानदार एयरपोर्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको देखकर आपका मन भी खुश हो जाएगा। चलिए जानते है दुनिया के टॉप 7 बेस्ट एयरपोर्ट्स की खासियतों के बारे में।
 

1. सिंगापुर, चांगी एयरपोर्ट
सिगांपुर के चांगी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर गार्डन, स्विमिंग पूल, रिटेल आउटलेट्स, नेचुरल पगडंडी और बटरफ्लॉय गार्डन हैं। इन्हीं खूबियों के कारण इसे नंबर वन एयरपोर्ट माना जाता है। एडवेंचर पसंद लोग तो इस एयरपोर्ट की 4 मंजिल से कॉर्कस्क्रू राइड का मजा भी ले सकते हैं।

PunjabKesari

2. साउथ कोरिया, इंचियोन एयरपोर्ट
साउथ कोरिया का यह एयरपोर्ट आइस फॉरेस्ट नाम के स्केटिंग रिंक के लिए सबसे ज्यादा मशहूर है। इस एयरपोर्ट पर पैसेंजर्स के मनोरंजन के लिए बी-बॉय की लाइव परफॉर्मेंस होती है। इसके अलावा इस एयरपोर्ट के ऑर्नामेंटल गार्डन में कल्‍चरल शो भी होते रहते हैं।

PunjabKesari

3. जर्मनी, म्‍यूनिख एयरपोर्ट
जर्मनी म्‍यूनिख इंटरनेशनल एयरपोर्ट अपनी खूबसूरती, 150 रिटेल स्‍टोर और 50 फूड आउटलेट के कारण बेस्ट माना जाता है। इतना ही नहीं, इस एयरपोर्ट पर गोल्फ कोर्स, लाइव बैंड और फ्लाइट्स में म्यूजियम की सुविधा भी मौजूद है।

PunjabKesari

4. टोक्‍यो, हानेदा एयरपोर्ट
जापान टोक्‍यो के इस एयरपोर्ट पर इकोनॉमी और टूरिज्‍म का काफी विकास हुआ है, जिसके कारण इसे बेस्ट समझा जाता है। इस एयरपोर्ट पर डोमेस्टिक और इंटरनैशनल टर्मिनल भी है।

PunjabKesari

5. हांगकांग, हांगकांग एयरपोर्ट
हांगकांग के इस एयरपोर्ट पर हर साल करीब 70,502,000 पैसेंजर्स विजिट करते हैं। समुद्र किनारे बने इस एयरपोर्ट में 44 डोमेस्टिक फ्लाइट्स के अलावा एविएशन डिस्कवरी सेंटर, गोल्फ कोर्स, टी मेकिंग वर्कशॉप और एजुकेशन पार्क है। इसके अलावा आप यहां आर्ट एंड कल्चर की प्रदर्शनी का मजा भी ले सकते हैं।

PunjabKesari

6. लंदन, हीथ्रो एयरपोर्ट
इसे दुनिया का सबसे व्यस्त और खूबसूरत एयरपोर्ट माना जाता है। यहां पैसेंजर्स के लिए हर तरह की जरूरी सुविधाएं मौजूद है, जिसके कारण इसे बेस्ट एयरपोर्ट का अवार्ड भी दिया गया है।

PunjabKesari

7. एम्स्टर्डम, शिफोल एयरपोर्ट
सबसे बड़ा और खूबसूरत होने के कारण इसे बेस्ट एयरपोर्ट की लिस्ट में शामिल किया गया है। इस एयरपोर्ट पर हर साल करीब 55 मिलियन पैंसेंजर आते हैं। यहां पर पैसेंजर के लिए मनोरंजन से लेकर दूसरी तरह की सभी सुविधाएं मौजूद है।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News