You are hereNari

ये हैं भारत के सबसे प्रदूषित शहर, जहां सांस लेना है मुश्किल

ये हैं भारत के सबसे प्रदूषित शहर, जहां सांस लेना है मुश्किल
Views:- Monday, August 7, 2017-4:23 PM

आजकल दुनिया में टूरिस्ट् की संख्या सबसे ज्यादा भारत में ही देखने को मिलती है लेकिन भारत के लिए जहां ये गर्व की बात है वहीं इस देश का बढ़ता  पॉल्युशन इसके लिए सबसे शर्मनाक बात है। जितनी तेजी से इस देश में टूरिस्टों की संख्या बढ़ रही है उतनी ही तेजी से यहां पर पॉल्युशन बढ रहा है। एक सगठंन के मुताबिक सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर भारत में ही मौजूद है। तो आइए भारत के सबसे प्रदूषित शहरों के बारे में जानते है।

 

1. आगरा
भारत की सबसे खुबसूरत जगह ताजमहल आगरा में ही मौजूद है। हर साल ताजमहल को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते है लेकिन भारत के 'वर्ल्ड्स मोस्ट पॉलुटेड सिटीज' में इसका नाम भी शामिल है। इसी के साथ यूपी के पांच शहर इस लिस्ट में शामिल हो गए है। यहां पर प्रदूषण की सख्यां पॉलुशन पर्टिकुलेट मीटर के तहत 2.5 की मात्रा 88 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर है।

PunjabKesari

2. दिल्ली
भारत की राजधानी दिल्ली का नाम भी सबसे पॉलुटेड सिटीज की लिस्ट मे शामिल है। वैसे तो यहां पर घूमने के लिए बहुत हिस्टोरिकल प्लेसेस जैसे इंडिया गेट, हुमायूँ का मकबरा और कुतूब मिनार जैसी बहुत सी जगहें मौजूद है लेकिन इतना प्रदूषण देखकर कौन यहां पर घूमना चाहेगा। यहां पर आने वाले टूरिस्टों की संख्या किसी भी देश के हिसाब से सबसे ज्यादा मानी जाती है।

PunjabKesari

3. ग्वालियर
मध्यप्रदेश में मौजूद ये शहर घूमने के लिए एक बहुत ही अच्छी जगहें है लेकिन इसका नाम 'वर्ल्ड्स मोस्ट पॉलुटेड सिटीज' की लिस्ट में तीसरे नंबर पर है। ग्वालियर अपने किलो और एतिहासिक जगहों के लिए बहुत मशहूर है। यहां पर मौजूद औद्योगिक सेक्टर्स के कारण यहां पर प्रदूषण ज्यादा बढ़ रहा है।

PunjabKesari

4.रायपुर
छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर पुराने भवनों और किलों क लिए बहुत मशहूर है लेकिन प्रदूषण के मामले में इसका स्थान चौथे नम्बर पर है। भवनों और किलों के अलावा भी यहां पर बहुत से दर्शनीय स्थल मौजूद है जहां पर कई लोग यात्रा के लिए आते है। ये शहर मंदिर, म्यूजियम और लेक के लिए बहुत मशहूर होने के साथ-साथ सबसे पॉलुटेड सिटिज के लिए भी मशहूर हो चुका है।

PunjabKesari

5. अमृतसर
पंजाब के अमृतसर गोल्डन टेंपल को तो हर कोई जानता है। ये गुरुद्धारा अपनी खबसूरती के लिए मशहूर है। इसके अलावा यहां पर कई ऐसी हिस्टोरिकल प्लेसेस भी है, जिन्हें देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते है। गोल्डन टेंपल के नाम से जाना जाने वाला ये शहर आज प्रदूषण के कारण भी बहुत प्रसिद्ध हो रहा है। प्रदूषण में ये शहर 14 वें नंबर पर है। बहुत ज्यादा व्हीकल होने के कारण यहां पर प्रदूषण बढ़ गया है।

6. लुधियाना
पंजाब के शहर लुधियाना में टूरिस्ट की संख्या बेशक ज्यादा न हो लेकिन प्रदूषण की मात्रा में ये शहर 10 नंबर पर है। लुधियाना अपने हिस्टोरिकल प्लेसेस के कारण नहीं बल्कि इंडस्ट्रीज और ट्रैफिक के लिए जाना जाता है। यहां पर छोटे-छोटे कामों के लिए व्हीकल का इस्तेमाल करते है। यहां पर किसी भी जगह पर जाते समय आपको ट्रैफिक न मिले ये तो हो ही नहीं सकता।

PunjabKesari

7. देहरादून
उत्तराखंड की राजधानी देहरादून एक बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन के रुप में जाना जाता है। वैसे तो उत्तराखंड की लिस्ट में ये शहर 29 वें नंबर पर है लेकिन भारत के 'वर्ल्ड्स मोस्ट पॉलुटेड सिटीज' लिस्ट में इसका स्थान 15 वां है। यहां पर मंदिर, पहाड़ियां और नदियां के अलावा प्रदूषण भी बहुत देखने को मिलता है।