25 APRTHURSDAY2024 11:30:06 PM
Nari

सिर्फ एक पत्थर पर बना है यह मंदिर, देखते ही दंग रह जाएंगे आप

  • Updated: 27 May, 2018 11:14 AM
सिर्फ एक पत्थर पर बना है यह मंदिर, देखते ही दंग रह जाएंगे आप

भारतीय संस्कृति और हिन्दुअों के धार्मिक स्थल पूरी दुनिया में ही फैले हुए हैं। देश में बने बहुत से खूबसूरत मंदिर अपनी अनोखी खासियत के लिए मशहूर है लेकिन आज हम आपको भारत के एक प्राचीन मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं। इसकी खासियत यह हैं कि ये मंदिर सिर्फ एक पत्थर पर बना हुआ है। सिर्फ एक पत्थर पर बने इस मंदिर की गिनती विश्व के सबसे खूबसूरत मंदिरों में होती है। चलिए जानते है इस मंदिर की अनोखी खूबियां के बारे, जोकि टूरिस्ट को इसकी और खींचती है।

PunjabKesari

PunjabKesari

यह प्राचीन मंदिर महाराष्ट्र प्रदेश के औरंगाबाद से कुछ दूरी पर स्थित एलोरा केव्स में से एक है। इस मंदिर को बनाने के लिए सिर्फ एक ही पत्थर का इस्तेमाल हुआ है। आपको सुनकर हैरानी हो रही होगी लेकिन ये सच है। इस मंदिर की स्थापत्य कला और कारीगरी को देखने के लिए लोगों की भीड़ लगी रहती है।

PunjabKesari

एलोरा की गुफाओं में 34 अलग-अलग मंदिर है लेकिन यह मंदिर सबसे सुदंर और प्राचीन है। 8वीं शताब्दी में बना यह मंदिर आज के बड़े-बड़े कारीगरों को हैरत में डाल देता है। इस मंदिर को लोग कैलाश मंदिर के नाम से जानते हैं।

PunjabKesari

इस मंदिर को बनाते समय इस बात का खास ख्याल रखा गया है कि यह कैलाश पर्वत की तरह ही दिखें। इसलिए इसकी आकर्ति कैलाश पर्वत की तरह ही दिखाई देती है। इस मंदिर के लिए 400000 लाख टन पत्थरों को काट कर इसे बनाया गया और इसे बनाने में 20 साल लग गए थे। सबसे ज्यादा हैरानी की बात तो यह है की ये मंदिर दो मंजिला है।

PunjabKesari

इस मंदिर का बाहरी आंगन U आकार का बनाया गया है, जोकि 3 विशाल स्तंभों से घिरा हुआ है। शिव मंदिर के बाहर नंदी की एक बड़ी-सी मूर्ति बनाई गई है। मंदिर के चारों और हाथियों की प्रतिमाएं बनाई गई है। इस मंदिर को एक बार देखने से आपका मन नहीं भरेगा और आप यहां बार-बार आना चाहोगे।

PunjabKesari

इस मंदिर के अंदर खिड़की, दरवाजे तथा 12 कमरे हैं और गर्भगृह में विशाल शिवलिंग स्थित है। इस मंदिर के प्रवेश द्वार के दोनों और देवी देवताओं की प्रतिमाएं खुदी हुई है, जिन्हें भगवान शिव का अनुयायी माना गया है।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News