20 APRSATURDAY2024 10:35:34 AM
Nari

रोजाना 1 बड़ी इलायची का सेवन दूर करेगा ये 8 समस्याएं

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Dec, 2017 11:20 AM
रोजाना 1 बड़ी इलायची का सेवन दूर करेगा ये 8 समस्याएं

बड़ी इलायची के गुण : बड़ी इलायची का इस्तेमाल खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन इसके इलावा बड़ी इलायची कई बीमारियों को दूर करने में भी मदद करती है। बड़ी इलायची में पाएं जाने वाले पोषक तत्व, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और ऑयल शरीर की कई बीमारियों से छुटकारा दिलाते है। रोजाना एक बड़ी इलायची का सेवन त्वचा और बालों की समस्याओं से भी निजात दिलाता है। आइए जानते है औषधीएं गुणों से भरपूर बड़ी इलयाची का सेवन आपकी किन समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

1. ब्लड सर्कुलेशन
एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी और पोटैशियम भरपूर बड़ी इलायची का सेवन शरीर से जहरीले तत्वों को बाहर निकालता है। जिससे आपका ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है और आप बीमारियों से बचे रहते है।

PunjabKesari

2. स्किन प्रॉब्लम
रोजाना 1 बड़ी इलायची का सेवन आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने के साथ-साथ बालों को भी मजबूत और घना बनाता है।

3. सांस की बीमारियां
बड़ी इलायची का सेवन आपको अस्थमा और लंग इंफेक्शन के साथ-साथ सांस की सभी बीमारियों से बचाता है। इसके अलावा बड़ी इलायची का सेवन से सर्दी, खांसी, जुखाम और फ्लू जैसी समस्याएं भी दूर रहती है।

PunjabKesari

4. मुंह की बदबू
मुंह की बदबू और दातों में कैविटी की समस्या होने पर रोज 1 इलायची खाएं। इसके अलावा यह मुंह के अंदर के घावों को भी दूर करता है।

5. सिरदर्द
सिरदर्द, टेंशन और थकावट को दूर करने के लिए इसके तेल से 5-10 मिनट मालिश करें। इससे सिरदर्द के साथ-साथ थकावट भी दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

6. लीवर के रोग
बड़ी इलायची को राई में मिलाकर खाने से लीवर की सभी समस्याएं दूर हो जाती है। रोजाना 8-10 बड़ी इलायची के बीजों का सेवन पाचन शक्ति बढ़ता है।

7. कैंसर
इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और पोषक तत्व शरीर में कैंसर कोशिकाओं को विकसित होने से रोकते है। इससे आप कैंसर जैसी बड़ी बीमारी से बचे रहते है।

PunjabKesari

8. ब्लड प्रैशर
नियमित रूप से बड़ी इलायची का सेवन करने से ब्लड प्रैशर को कंट्रोल में रखता है। इसके अलावा इसका सेवन दिल के रोग और खून के थक्के जमने की संभवाना को भी कम करता है।


 

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP

Related News