23 APRTUESDAY2024 9:03:17 AM
Nari

Summer Special: गर्मियों की छुट्टियों के लिए बेस्ट है भारत की ये 7 जगहें

  • Updated: 28 Mar, 2018 11:49 AM
Summer Special: गर्मियों की छुट्टियों के लिए बेस्ट है भारत की ये 7 जगहें

भारत में घूमने के लिए बहुत से खूबसूरत जगहे हैं। इसके बावजूद भी ज्यादातर लोग लॉंग वीकेंड या गर्मियों की छुट्टियों में स्कॉटलैंड, स्विट्जरलैंड, जर्मनी, लंदन या पेरिस जैसी जगहों पर जाते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि भारत के कुछ शहर इन विदेशों को भी मात देते हैं। आज हम आपको भारत के ऐसे ही शहरों के बारे में बताने जा रहे हैं, जोकि किसी विदेशी शहर से कम नहीं है। भारत के इन खूबसूरत शहरों में आपको काफी कुछ नया सीखने और देखने को मिलेगा। गर्मियों की छुट्टियां बिताने के लिए यह सबसे बेहतरीन डेस्टीनेशन है।
 

1. उत्तराखंड, नामिक रामगंगा वैली
पहाड़ों और वादियों में छुट्टियों का प्लान बना रहे हैं तो नामिक रामगंगा वैली आपके लिए बेस्ट है। परंपराओं और कलाओं के लिए जाना जाने वाला इस शहर में आपको ट्रैकिंग और साइक्लिंग के लिए भी काफी ऑप्शन्स मिल जाएगी।

PunjabKesari

2. पश्चिम बंगाल, कलिम्पोंग
अगर आप गर्मियों में ठंडे-ठंडे और सुहावने मौसम का मजा लेना चाहते हैं तो यहां जरूर जाएं। परिवार के साथ एंजॉय करने के लिए आपको यहां कई जगहे मिल जाएगी। यहां आप हरे-भरे रास्ते, चाय के बगान, कैथोलिक चर्च, मॉनेस्ट्री और रंगीन नदियों के संगम को देख सकते हैं।

PunjabKesari

3. शिलॉन्ग
इस शहर की खूबसूरती, शांत वातावरण और दूर तक फैली उमियाम झील का नजारा किसी स्वर्ग से कम नहीं है। इतना ही नहीं आप यहां पर लंबे पाइन के पेड़, क्रिनोलिन फॉल्स, गुन्नर फॉल्स, हैप्पी वैली और स्वीट वाटरफॉल, वार्ड लेक बोटिंग और फिशिंग भी काफी फेमस है।

PunjabKesari

4. रानीखेत
भारत के उत्तराखंड राज्य का रानीखेत हिल स्टेशन शांति औक सुकून के लिए मशहूर है। एडवेंचर के शौकिन लोगों के लिए यह बिल्कुल परफेक्ट जगह है। यहां एडवेंचर कंपनी द्वारा पैराग्लाइडिंग कैंप्स की व्यवस्था की जाती है, जिसके बारे में पूरी जानकारी भी दी जाती है।

PunjabKesari

5. मसिनागुड़ी
नेचर और एनिमल्स लवर्स घूमने के लिए मासिनगुडी जा सकते हैं। यहां पर आप पक्षियों की कई प्रजातियों के साथ ही जंगली हाथी, टाइगर्स, सांभर हिरन, पाइथन, कोबरा और बड़ी-बड़ी गिलहरियां देख सकते हैं। इसके अलावा यहां की नाइट सफारी भी काफी फेमस है।

PunjabKesari

6. असम, हफलोंग
वाइट एंट हिलॉक के नाम से मशहूर हफलौंग हिल स्टेशन में आप लैंडस्केप्स, झीलों और खूबसूरत पहाड़ों को देख सकते हैं। टूरिस्टों के लिए यहां ट्रैकिंग और पैराग्लाइडिंग की भी स्पैशल व्यवस्था की गई है।

PunjabKesari

7. दार्जिलिंग, घूम
गर्मियों की छुट्टियों के लिए भारत का यह हिल स्टेशन बिल्कुल परफेक्ट है। टॉय ट्रेन में बैठकर आप इस पूरे शहर का खूबसूरत नजारा देख सकते हैं। इसके अलावा आप यहां टाइगर हिल्स से सनराइज और कंचनजंघा की ऊंची-ऊंची पहाड़ियों को रंग बदलते देख सकते हैं।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News