19 APRFRIDAY2024 10:39:21 PM
Latest News

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी है ये 7 मिनरल्स

  • Updated: 17 Dec, 2017 04:02 PM
शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी है ये 7 मिनरल्स

स्वस्थ रहने और अच्छी सेहत के लिए मिनरल्स युक्त आहारों का सेवन बहुत जरूरी है। भोजन में मिनरल्स की कमी के कारण आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जिंक, प्रोटीन, आयरन, फोलिक एसिड जैसे मिनरल्स आपको स्वस्थ रखने और बीमारियों को दूर करने में मदद करते है। आज हम आपको बताएंगे कि स्वस्थ रहने और दैनिक क्रियाविधियों के लिए शरीर को किन-किन मिनरल्स की जरूरत पड़ती है। तो आइए जानते है शरीर को सुचारू रूप से चलाने और आपको हैल्दी रखने वाले ऐसे ही कुछ मिनरल्स के बारे में।
 

1. सोडियम
शरीर में तंत्रिका संचरण, फ्लूएड बैलेंस और मांसपेशियों की मजबूती के लिए शरीर में सोडियम की आवश्‍यक मात्रा होना बहुत जरूरी है। इसके लिए डाइट में बादाम, नमक और हरी सब्जियों जैसी चीजें शामिल करें।

PunjabKesari

2. कैल्शियम
इम्यून सिस्टम और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए शरीर में कैल्शियम की उचित मात्रा होना बहुत जरूरी है। इसके लिए भोजन में मछली, दूध और पनीर का सेवन करें।

3. फास्फोरस
शरीर में फास्फोरस की उचित मात्रा हड्डियों और दांतों मजबूती बनाती है। पोल्‍ट्री उत्‍पाद, मीट और दूध का सेवन शरीर में फॉस्‍फोरस की कमी को पूरा करता है।

PunjabKesari

4. मैग्‍नीशियम
इम्यून और नर्वस सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए नट्स, हरी सब्जियां, सी फूड, डार्क चॉकलेट और हार्ड ड्रिंक का सेवन करें। ये शरीर में मैग्‍नीशियम की कमी को पूरा करके इम्यून और नर्वस सिस्टम को मजबूत बनाते है।

5. आयरन
शरीर में आयरन की कमी होने पर आपको थकावट, सुस्ती, कमजोरी, सांस लेने में तकलीफ और बाल झड़ने जैसी समस्याें हो सकती है। इसकी कमी को पूरा करने के लिए भोजन में सूखे मेवे, सी फूड, सब्जियां और राजमा और अमरूद शामिल करें।

PunjabKesari

6. आयोडीन
शारीरिक विकास के लिए शरीर में आयोडीन की पर्याप्त मात्रा का होना बहुत जरूरी है। इसकी कमी के कारण आपको घेंघा जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती है। सी फूड, नमक और दूध से बनी चीजों से आप आयोडीन की कमी को पूरा कर सकते है। 

7. जिंक
प्रैग्नेंसी के दौरान शरीर को भ्रूण के विकास के लिए जिंक की जरूरत होती है। सब्जियों, अन्‍न, पोल्‍ट्री उत्‍पाद आदि का सेवन शरीर में जिंक की कमी को पूरा करता है।

PunjabKesari

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP

Related News