Twitter
You are hereNari

गर्भवती होने से पहले ही छोड़ दें ये 6 आदतें, वर्ना हो सकता है नुकसान

गर्भवती होने से पहले ही छोड़ दें ये 6 आदतें, वर्ना हो सकता है नुकसान
Views:- Saturday, December 2, 2017-5:26 PM

हर महिला मां बनने का ब्रेसबी से इंतजार करती है, क्योंकि मां बनना हर औरत के लिए खुशकिस्मती की बात होती है। हैल्दी प्रैग्नेंसी के लिए अच्छी डाइट और व्यायाम के साथ-साथ बुरी आदतों का छोड़ना भी बहुत जरूरी है। आपकी कुछ बुरी आदतों के कारण आपके बच्चे की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि प्रैग्नेंसी से पहले आपको किन बुरी आदतों को छोड़ देना चाहिए।
 

1. दवाइयों का सेवन
कुछ महिलाए छोटी-छोटी परेशानियों में भी दवाइयों का सेवन करती है लेकिन ज्यादा दवाइयां लेने से आपके गर्भ में पलने वाले बच्चे को नुकसान हो सकता है।

PunjabKesari

2. कैफीन
प्रैग्नेंसी से पहले या बाद में किसी भी तरह के एनर्जी ड्रिंक, कॉफी या कैफीन का सेवन भी आपके और बच्चे के लिे हानिकारक हो सकता है। इससे गर्भपात या समय से पहले बच्चे के जन्म की समस्या हो सकती है।

PunjabKesari

3. मीठे की सेवन
गर्भवती होने के बाद आपके शरीर में बहुत से बदलाव आते है। ऐसे समय में आपको बीमारियों का खतरा भी सबसे ज्यादा होता है। ऐसे में ज्यादा मीठे के सेवन से आप में डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है।

PunjabKesari

4. एक्सरसाइज करना
व्यायाम करना अच्छी बात है लेकिन प्रैग्नेंसी के दौरान सीमित मात्रा में ही व्यायाम करना चाहिए। ज्यादा और मुश्किल एक्सरसाइज करने से मिसकैरेज का खतरा हो सकता है।

PunjabKesari

5. तनाव
ज्यादा तनाव लेने से आपको माइग्रेन या डिप्रैशन की समस्या हो सकती है, जो आपके और शिशु के लिए खतरनाक हो सकती है।

PunjabKesari

6. अल्कोहल
गर्भवती होने से पहले या बाद में अल्कोहल और स्मोकिंग करना सेहत के लिए हानिकारक होता है। इससे आपको गर्भधारण करने में समस्या हो सकती है।

PunjabKesari

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP