19 APRFRIDAY2024 10:22:42 PM
Nari

ऐसी 5 चीजें जो Skin को पहुंचा रही हैं नुकसान

  • Updated: 02 Jun, 2017 02:04 PM
ऐसी 5 चीजें जो Skin को पहुंचा रही हैं नुकसान

पंजाब केसरी (ब्यूटी) : खूबसूरत स्किन पाने के लिए महिलाएं क्या कुछ नहीं करती। इसके लिए कई तरह के महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन अपने रोजाना की कुछ आदतों के कारण त्वचा को नुकसान हो सकता है जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते होंगे। च्यूइंगम चबाना या फोन का अधिक इस्तेमाल करने जैसी कई बुरी आदतें हैं जिससे स्किन को नुकसान पहुंचता है।

1. एसी और हीटर
PunjabKesari
गर्मी और सर्दी से बचने के लिए लोग अपने घरों में एयर कंडीशनर और हीटर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इससे स्किन को नुकसान पहुंचता है। इन दोनों उपकरणों से निकलने वाली रेंज त्वचा की प्राकृतिक नमी को सोख कर उसे रूखा बना देते हैं।

2. च्युइंगम
PunjabKesari
स्टाइल के चक्कर में कई महिलाएं च्यूइंगम चबाती हैं। वैसे तोे इससे सेहत को कोई नुकसान नहीं होता लेकिन च्यूइंगम चबाने के लिए चेहरे के मसल्स का अधिक इस्तेमाल होता है जिससे समय से पहले झुर्रियों की समस्या हो जाती है।

3. मोबाइल फोन
PunjabKesari
बदलते समय के साथ मोबाइल फोन का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है। आजकल लोग घर के सदस्यों से ज्यादा अपने फोन के साथ समय बिताते हैं लेकिन मोबाइल फोन से निकलने वाली रेडिएशन्स त्वचा में मेलेनिन का प्रॉडक्शन बढ़ाकर काले धब्बे और टैनिंग की समस्या पैदा कर देता है। इसके अलावा मोबाइल में मौजूद बैक्टीरिया स्किन में जाकर पिंपल्स और इंफैक्शन की समस्या कर देते हैं।

4. पिलो कवर
PunjabKesari
सभी लोग सोने के लिए तकिए का इस्तेमाल करते हैं लेकिन पिलो कवर से भी स्किन को नुकसान हो सकता है। कॉटन फैब्रिक का कवर थोड़ा खुरदुरा होता है। ऐसे में सोने पर स्किन और कवर के बीच घिसाव पैदा होता है जो पिपल्स और झुर्रियों की समस्या बनता है। इसके अलावा कॉटन के कवर से बाल भी टूट जाते हैं।

5. LED लाइट
PunjabKesari
आजकल सभी लोग अपने घरों में LED लाइट का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि यह कम बिजली खींचता है लेकिन इन लाइट्स से UV किरणें निकलती हैं जो सूरज की रोशनी की तरह ही त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं।

Related News