25 APRTHURSDAY2024 6:37:30 AM
Nari

सावधान! बच्चे में दिखने वाले ये 5 लक्षण देते हैं इस बीमारी का संकेत

  • Updated: 04 Jun, 2018 12:05 PM
सावधान! बच्चे में दिखने वाले ये 5 लक्षण देते हैं इस बीमारी का संकेत

टीबी के लक्षण : टीबी यानी ट्यूबरकुलोसिस, यह एक संक्रामक बीमारी है। वैसे तो यह समस्या किसी भी उम्र के लोगों को हो सकती है लेकिन बच्चों में इसका खतरा सबसे ज्यादा होता है। बच्चों के अंग बहुत नाजुक होते हैं, जिससे टीबी मरीज के संपर्क में आने से उनमें जल्दी संक्रमण फैलता है और टीबी का असर उन पर अधिक होता है। फेफड़ों से संबंधित इस बीमारी के कारण बच्चों को सांस लेने में परेशानी के साथ कई समस्याए हो सकती है। आज हम आपको बच्चों में दिखने वाले टीबी के कुछ सामान्य लक्षणों के बारे में बताएंगे, जिसे पहचान कर इस खतरनाक रोग को दूर किया जा सकता है।

 

बच्चों में टीबी के प्रकार
बच्चों में टीबी कई प्रकार से हो सकता है जैसे की प्रायमरी कॉम्प्लेक्स, बाल टीबी, प्रोग्रेसिव प्राइमरी टीबी, मिलियरी टीबी (गंभीर किस्म), दिमाग की टीबी, हड्डी की टीबी आदि।
 

 

बच्‍चों में टीबी के लक्षण


1. खांसी आना
बच्चों में 2 हफ्ते से ज्यादा खांसी आना इस बीमारी का संकेत हो सकता है। टीबी संक्रमण के शुरूआत में सूखी खांसी, खांसी के साथ कफ या खून निकलने जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। इसके अलावा इस रोग में खांसी के दौरान सांस लेते वक्त बच्चे की सांस फूलने लगती है और ऑक्सीजन की कमी से बच्चा बेहोश भी हो सकता है।

PunjabKesari

2. बुखार आना
टीबी के कीटाणु बच्चे के फेफडे से शरीर के अन्य अंगों में बहुत जल्दी पहुंच जाते हैं, जिससे उन्हें तेज बुखार हो जाता है। अगर बच्चे को ज्यादा समय तेज बुखार रहे तो तुरंत चेकअप करवाएं। टीबी बुखार में रात को सोते समय पसीना आने लगता है।
 

3. वजन कम होना
इस बीमारी में बच्चों को भूख नहीं लगती, जिसके कारण उनका वन कम होने लगता है। अगर बच्चे अचानक भोजन करना कम कर दें और उनका वजन कम होने लगे तो यह चिंता की बात हो सकती है।

PunjabKesari

4. सुस्त रहना
टीबी के वायरस के कारण बच्चे की रोग-प्रतिरोधर क्षमता कमजोर हो जाती है, जिसके कारण वह सुस्त रहने लगते हैं। थोडी देर चलने पर या खेलने से बच्चे को थकान, एनर्जी कम होना या हर समय सुस्त रहना इस बीमारी का संकेत हो सकता है।
 

5. त्वचा में बदलाव
बच्चे की त्वचा काफी नाजुक होती है। इसलिए यह रोग होने पर उनकी त्वचा पीली या लाल हो जाती है। इसके अलावा बच्चे को स्किन रैशेज या इंफेक्शन भी होने लगता है।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News