23 APRTUESDAY2024 10:28:07 PM
Nari

बेडरूम को Good Look देने के साथ अच्छी नींद भी देते हैं ये 5 पौधे

  • Updated: 18 Feb, 2018 10:37 AM
बेडरूम को Good Look देने के साथ अच्छी नींद भी देते हैं ये 5 पौधे

तनावपूर्ण जिंदगी के चलते आजकल बहुत से लोग ऐसे हैं, जिनको रात को अच्छे से नींद आती या यूं कहे पूरी रात बैठकर गुजारनी पड़ती है। जिन लोगों को नींद न आने की दिक्कत होती हैं, उनमें से कई लोग दवाइयों को सहारा लेते हैं लेकिन अधिक दवाइयां लेने से उनकी लत लग जाती है, जो जल्दी से नहीं छूट पाती है। अगर आपको भी नींद से जुड़ी यहीं दिक्कत है तो ऐसे में अन्य कोई उपाय करने से बेहतर है कि अपने घर का माहौल सुधारें। अपने बेडरूम में ऐसे पौधे लगाएं, जो रूम का वातावरण अच्छा बनाएं रखें और अच्छी नींद आ सकें। आइए आज हम आपको ऐसे ही 5 पौधों के बारे में बताएंगे, जिनको बेडरूम में लगाने से अच्छी नींद आएगी।  

 

1. लेवेंडर प्लांट

PunjabKesari
रूम में लेवेंडर का पौधा लगा न केवल अच्छा लगता है बल्कि यह कमरे का स्ट्रेस दूर रखता है। इसको लगाने से घबराहट और तनाव दोनों दूर रहते है। इसके अलावा यह पौधा हार्ट की धड़कनों को भी धीमा रखता है। 

2. चमेली का पौधा 
कहते है कि चमेली की तेज खुशबू अच्छी नींद लाने में काफी मददगार है। जब नींद अच्छी और पर्याप्त आएगी तो जाहिर है कि आपकी कार्य क्षमता बढ़ेगी और हर काम में मन लगेगा। 

3. स्नेक प्लांट 

PunjabKesari
स्नेक प्लांट नाइट्रोजन ऑक्साइड और प्रदूषित हवा को अपने अंदर खींचकर बेडरूम में ताजगी लगाता है। इससे बेडरूम में शुद्ध हवा बनी रहती है। एक खास बात और है कि रात के समय जहां सभी पौधे नाइट्रोजन छोड़ते हैं, वहीं यह पौधा ऑक्सीजन देता है। 

4. एलोवेरा 
घर में लगा एलोवेरा का पौधा बेहद ही खूबसूरत लगता है। यह पौधा रात के समय ऑक्सीजन छोड़ता है, जो हमारी अच्छी नींद लाने में मदद करता है। साथ ही इससे घर में अलग ही ताजगी बनी रहती है। 

5. इंग्लिश आइवी प्लांट 
यह पौधा हवा को शुद्ध बनाता है। अस्थमा मरीजों के लिए यह काफी फायदेमंद साबित होता है।  
 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News