25 APRTHURSDAY2024 6:11:39 PM
Nari

एडवेंचर स्पोर्ट के लिए मशहूर हैं भारत के ये 5 जगहें

  • Updated: 24 Apr, 2018 12:33 PM
एडवेंचर स्पोर्ट के लिए मशहूर हैं भारत के ये 5 जगहें

एडवेंचर के शौकीन लोग ज्यादातर विदेशों में घूमने के लिए जाते हैं। मगर भारत में भी ऐसी बहुत-सी जगहें है, जोकि विदेशी कंट्री से किसी मामले में कम नहीं है। फैमिली हो या फ्रैंड्स, इन जगहो पर आप एडवेंचर का भरपूर मजा ले सकते हैं। भारत की इन एडवेंचर डेस्टीनेशन में घूमनकर आपके लगेगा कि आप विदेशों में घूम रहे हो। अगर आप भी घूमने के लिए ऐसी ही किसी जगह की तलाश कर रहे हैं तो आप भारत की इन डेस्टीनेशन में आप एडवेंचर का मजा ले सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं उन जगहों के बारे में जहां आप एडवेंचर ट्रिप प्लान कर सकते हैं।
 

1. दक्षिण भारत,  वेल्लोर
भारत के इस मिनी इंग्लैंड में आप एडवेंचर का पूरा मजा ले सकते हैं। यह शहर पलार नदी और वेल्लोर किले के पास बसा हुआ है। राफटिंग के साथ साथ-साथ आप यहां ट्रैकिंग भी कर सकते हैं। यहां पर कई क्लब प्वाइंट पर 450 मीटर, 560 मीटर और 600 मीटर की ऊंचाई पर पैराग्लाडिंग भी करवाते हैं।

PunjabKesari

2. जम्मू-कश्मीर, गुलमर्ग
जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग शहर किसी जन्नत से कम नहीं है। यहां बर्फीली पहाड़ियों के बीच आपके एडवेंचर ट्रिप के पैसे वसूल हो जाएंगे। बर्फीली पहाड़ियों के साथ-साथ आप यहां अल्फा थर झील पर ट्रैकिंग भी कर सकते हैं। इसके अलावा यहां विश्व का सबसे उंचा गोल्फ कोर्स बना हुआ है।

PunjabKesari

3. राजस्थान, मेहरानगढ़
राजस्थान की शान मेहरानगढ़ शहर में आप डर्ट बाइकिंग, ऊंट की सवारी और पहाड़ों पर घूमने का मजा ले सकते हैं। इसके अलावा आप यहां मेहरानगढ़ किला मोती महल, फूल महल, शीश महल और झांकी महल देखने का मजा भी ले सकते हैं। इस जगह पर देश से ही नहीं बल्कि विदेश से भी लोग आते हैं।

PunjabKesari

4. उत्तराखंड, ऋषिकेश
उत्तराखंड का ऋषिकेश धार्मिक ही नहीं एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए भी मशहूर है। यहां रीवर राफटिंग , बंजी जंपिग,फ्लाइंग फॉक्स, माउनटेन बाइकिंग, बीच वॉलीबाल, वाटरफॉल ट्रेकिंग के साथ आप अपने एडवेंचर ट्रिप को यादगार बना सकता है।

PunjabKesari

5. मनाली
मनाली के खूबसूरत दृश्य देखने के साथ-साथ आप यहां ढेरों ट्रेकिंग ट्रैल्स और जोगिनी फॉल्स, रोहतांग पास, मलाना गांव सोलंग वैली में पैराग्लाइडिंग का मजा भी ले सकते हैं।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News