24 APRWEDNESDAY2024 10:45:56 AM
Nari

भारत के इन 5 राज्यों में इस तरह से मनाई जाती है बसंत पंचमी

  • Updated: 20 Jan, 2018 04:34 PM
भारत के इन 5 राज्यों में इस तरह से मनाई जाती है बसंत पंचमी

हर देश में धूमधाम से मनाया जाने वाला बंसत पंचमी का त्यौहार नए मौसम के आने की निशानी है। बसंत पंचमी का त्यौहार भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन लोग पीले कपड़े पहन कर पीले भोजन के साथ खुशियां मनाते है। हिंदु धर्म के अनुसार इस दिन मंदिर जाना बहुत शुभ माना जाता है। इस दिन कई देशों की धरती पीले रंग से चमकती हुई नजर आती है। आज हम आपको भारत के कुछ देशों में अलग-अलग तरह से मनाई जाने वाली बसंत पंचमी के बारे में बताने जा रहें है। वैसे तो यह त्यौहार हर देश में ही धूमधाम से मनाया जाता है लेकिन भारत के कुछ देशों में इस त्यौहार का कुछ अलग ही महत्व है। तो चलिए जानते है भारत में अलग तरह से मनाई जाने वाली बसंत पंचमी के बारे में।
 

1. उत्तरकाशी
हिमालय के उत्तरकाशी प्रदेश में इस दिन लोग घर के दरवाजे के बाहर पीले रंग के फूल उगाते है। इसके साथ ही वो पीले कपड़े और पीला मिठाईयों के साथ इस दिन को सेलिब्रेट करते है।

PunjabKesari

2. पंजाब और हरियाणा
इन दो उत्तर भारतीय देशों में बसंत पंचमी में पंतग उड़ाई जाती है। इश दिन महिलाई लोक गीत पर डांस करती है और सिख गुरुद्वारों में सार्वजनिक उत्सव आयोजित किए जाते है।

PunjabKesari

3. राजस्थान और उत्तर प्रदेश
इन दो देशों में बसंत पंचमी को देवी सरस्वती को अधिक महत्व दिया जाता है। इन दिन यहां के स्कूलों में बच्चों के लिए कॉम्पिटिशन आयोजित किए जाते है। इसके अलावा इस दिन इन देशों के लोग रंग-बिरंगे या पीले कपड़े पहन कर अपनी खुशी आयोजित करते है।

PunjabKesari

4. बिहार
यहां के लोग इस दिन स्नान करके पीले कपड़े पहन कर माथे पर हल्दी लगाते है। इसके बाद यहां के लोग देवी की पूजा अपने उसत्व को मनाते है। ढोल नगाड़ों के साथ इन देश में बसंत पंचमी का सेलिब्रेशन किया जाता है।

PunjabKesari

5. बंगाल
ललित कलाओं के साथ-साथ बंगाल को दुर्गा और बसंत पंचमी फेस्टिवल के लिए भी जाता है। यहां पर बड़े-बड़े पंडाल लगाकर मूर्ति पूजा के साथ प्रसाद बांटा जाता है। इसके अलावा यहां पर लोक गीत और नृत्य समारोह भी किए जाते है।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News