18 APRTHURSDAY2024 12:04:59 PM
Nari

बच्चों को दिल की बीमारियों से दूर रखेगी ये 5 आदतें

  • Updated: 07 Apr, 2018 04:25 PM
बच्चों को दिल की बीमारियों से दूर रखेगी ये 5 आदतें

आज के समय में दिल की बीमारी दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। जिसका खास कारण बचपन से ही गलत खान पान और इसकी तरफ ध्यान न देना है। अब बहुत से लोगों की मौत का कारण दिल की बीमारी है। अब तो बच्चे भी इस बीमारी की चपेट में आ रहे है इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपके बच्चे इस समस्या से बचे रहे तो आपको उनकी रूटीन की आदतों में बदलाव लाने की जरूरत होगी। इन आदतों से वह लंबे समय तक स्वस्थ रहेंगे।

1. एक्सरसाइज की डालें आदत

PunjabKesari
बच्चों तो फ्रैश और तंदरूस्त रखने के लिए उन्हें रोजाना आधा घंटा एक्सरसाइज करने की आदत डालें। उन्हें इस आदत को डालने के लिए आप भी उनके साथ एक्सरसाइज करें। इसके अलावा उन्हें पढ़ाई के साथ खेलने के लिए बोलें क्योंकि हर वक्त पढ़ाई की टेंशन से उन्हें कई बीमारियां घेर सकती है।

2. फास्ट फूड्स से दूर रखें
दिल को मजबूत बनाने के लिए बच्चों को  हाई कैलोरी वाले फास्ट फूड्स और फैट वाले भोजन से दूर रखें। उन्हें रोज हेल्दी और पौष्टिक आहार खाने की आदत डालें। उनकी डाइट में फल, सब्जियां और रोज 1 गिलास दूध शामिल करें। तेज दिमाग के लिए उन्हें रोज चार बादाम खाने के लिए दें। भोजन में ज्यादा नमक और चीनी की मात्रा नियंत्रित रखें।

3. ब्लड प्रेशर चैकअप करवाते रहें

PunjabKesari
बच्चों को दिल की बीमारियों से बचा कर रखने के लिए उनका रूटीन बी.पी. चैक करवाते रहें क्योंकि बी.पी. ही इस समस्या का खास कारण है। जिन बच्चों को नीद कम आती हो या फिर हर समय थकावट महसूस होती हो उनके तुरंत टेस्ट करवानेेे चाहिए।

4. कोलेस्ट्रॉल चैकअप करवाते रहें
ब्लड में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होने से भी हार्ट की प्रॉबल्म हो सकती है। इससे ब्लड का फ्लो कम हो जाता है। अगर परिवार में किसी को दिल और कोलेस्ट्रॉल की समस्या रही हो तो बच्चों का टेस्ट जरूर करवाते रहना चाहिए।

5. वजन पर रखें नियंत्रित

PunjabKesari
कुछ बच्चों का वजन बहुत तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे बच्चों को भी हार्ट की समस्या होने की संभावना होती है। मोटापे को घटाने के लिए उन्हें रोजाना एक्सरसाइज करने की आदत डालें और कम कैलोरी वाला भोजन खाने दें।
 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News